logo-image

शराब के शौकीनों को सरकार का तोहफा, यहां सिर्फ 95 रुपए में मिलेगी बोतल

अगर आप दिल्ली से हैं और शराब के शौकीन हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि दिल्ली में बियर ब्रांड के रेट अब सस्ते हो गए हैं. जिसकी वजह से लोगों को अब प्रमुख नाम की किंगफिशर कहे या फिर और किसी Brand के बारे में बात करें सभी में कटौती कर दी गई है.

Updated on: 25 Apr 2022, 05:19 PM

नई दिल्ली :

अगर आप दिल्ली से हैं और शराब के शौकीन हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि दिल्ली में बियर ब्रांड के रेट अब सस्ते हो गए हैं. जिसकी वजह से लोगों को अब प्रमुख नाम की किंगफिशर कहे या फिर और किसी Brand के बारे में बात करें सभी में कटौती कर दी गई है. जानकारी के मुताबिक बटवाइजर भी 140 से घटकर 130 की हो गई है. वहीं  हावर्ड -5000 भी 140 से घटकर 130 की हो गई है. बीयर के दामों में आई कटौती की वैसे तो कोई अहम वजह सामने नहीं आई है. लेकिन  कुछ लोग शराब की दुकानों को निजी हाथों में जाना इसका कारण बता रहे हैं. क्योंकि जब दुकानें नगर निगम के अंतर्गत आती थी तो उन पर कई प्रकार के अन्य टेक्स भी होते थे. जिसकी वजह से शराब के दाम महंगे थे. 

यह भी पढ़ें : अब PF खाता धारकों के खाते में जमा होंगे 50,000 रुपए, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

आपको बता दें कि दिल्ली में बीयर के 50-60 के करीब ब्रांड हैं, मगर बाजार में इन्हीं ब्रांड का दबदबा है. इसी तरह शराब का पापुलर ब्रांड टीचर्स पर 120 रुपये कम हो गए हैं. यह पहले 1560 रुपये की थी जो अब घटकर 1440 की रह गई है. वहीं शराब के अन्य ब्रांड पांच से लेकर सात प्रतिशत महंगे हुए हैं. आपको बता दें कि मुख्य रूप से एक आबकारी अधिकारी ने बताया कि पिछले सालों में 11 सौ से अधिक ब्रांड पंजीकृत हो चुके हैं. लेकिन तभी भी मार्केट में केवल 99% हिस्सेदारी 319 ब्रांड की थी. आपको बता दें कि सभी ब्रांड 527 ब्रांड में शामिल है लेकिन बाकी बचे हुए 700 ब्रांड कुल मिलाकर केवल एक परसेंट की हिस्सेदारी करते हैं जो कि काफी कम है.

यह भी पढ़ें : अब ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगी नौकरी, सरकार कर रही ये प्लानिंग


दिल्ली में जगह-जगह पर शराब की दुकान है ना खोलने का विरोध के चलते अब नई दुकानें खोलने का अभियान थोड़ा दिन में पड़ चुका है. पुराने आंकड़ों की बात करें अगर हम आप सभी लोगों के साथ तो आठ 849 दुकानें खुल जानी थी. लेकिन 17 नवंबर से अब तक 1 माह बीत जाने के बावजूद भी केवल 480 दुकानें ही खुली हैं. जिसकी वजह से यह सभी चीजें सामने निकल कर आ रही हैं लेकिन पॉजिटिव बात तो यह है कि दुकान खोले जाने का सिलसिला अभी जारी है.