News Nation Logo

अब ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगी नौकरी, सरकार कर रही ये प्लानिंग

e-shram card: ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब कार्ड धारकों (card holders)को सरकार नौकरी देने की भी पेशकश कर रही है. उत्तर प्रदेश में 26,000 श्रमिकों को नौकरी देने की बात कही गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 25 Apr 2022, 04:22:33 PM
E SHARM

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

e-shram card: ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब कार्ड धारकों (card holders)को सरकार नौकरी देने की भी पेशकश कर रही है. उत्तर प्रदेश में 26,000 श्रमिकों को नौकरी देने की बात कही गई है. यह पेशकश ई-श्रम पोर्टल को नेशनल करियर सर्विस (National Career Service) के साथ जोड़ने की वजह से हो पा रही है. आपको बता दें कि वित्त बजट (finance budget) 2022-23 में इसका प्रावधान किया जाना तय हुआ है. यही नहीं अन्य कई फायदे भी ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal) के माध्यम से कार्ड धारकों को मिलने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक अब ई-श्रम  के तहत देश में लगभग 22 करोड़ श्रमिक पंजिकृत (22 crore workers registered) हो चुके हैं. जिन्हें भविष्य में दर्जनों फायदे मिलने वाले हैं.

यह भी पढ़ें : LIC की ये स्कीम नहीं आने देगी धन की कमी, प्रतिमाह मिलते रहेंगे 5,000 रुपए

जानकारी के मुताबिक एनसीएस पोर्टल पर विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी 1.5 लाख रिक्तियां हैं. आपको बता दें कि श्रम मंत्रालय के द्वारा एनएससी को और ई-श्रम को एक दूसरे से जोड़ने का काम किया जा रहा है. जिसके बाद 26 हजार से अधिक कामगार एनएससी पर भी पंजिकृत किये गए हैं. मंत्रालय की जी की वेबसाइट के मुताबिक एक महिला को प्रबंधक की नौकरी भी दी जा चुकी है. वहीं 26,000 लोगों को नौकरी की पेशकश की गई है. 

क्‍या- क्‍या मिलता है लाभ
कुछ लोग ई-श्रम के तहत मिलने वाले लाभ को लेकर भी असमंजस में है. इसलिए आपको बता दें कि 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा मिलेगा. इसके अलावा स्वास्थ्य के उपचार के लिए आर्थिक मदद का भी सीधा लाभ मिलेगा. साथ ही आपको सरकार द्वारा जारी सभी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलता रहेगा. गर्भवती महिलाओं को बच्चों के भरण-पोषण के लिए सहायता दी जा सकती है. अगर आप इसके तहत योग्य हैं और आप इसके तहत रजिस्‍ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको eshram.gov.in पर जाकर सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करना होगा.

First Published : 25 Apr 2022, 04:22:33 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.