logo-image

LIC की ये स्कीम नहीं आने देगी धन की कमी, प्रतिमाह मिलते रहेंगे 5,000 रुपए

LIC scheme: अगर आप निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये स्कीम आपकी लाइफ बना सकती है. क्योंकि बुढ़ापे में हर व्यक्ति को पैसे की जरूरत होती है. एलाईसी के ये स्कीम आपको हर माह 5000 रुपए देती रहेगी.

Updated on: 20 Apr 2022, 05:51 PM

नई दिल्ली :

LIC scheme: अगर आप निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये स्कीम आपकी लाइफ बना सकती है. क्योंकि बुढ़ापे में हर व्यक्ति को पैसे की जरूरत होती है. एलाईसी के ये स्कीम आपको हर माह 5000 रुपए देती रहेगी. इस पॅालिसी का लाभ लेने के आपको एकमुश्त 9,00,000 रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा. इसके बाद प्रति माह 5381 रुपये की आजीवन पेंशन मिलती रहेगी. यही नहीं जीवन अक्षय स्कीम (Jeevan Akshay Scheme) से जुड़ने के बाद आपको अन्य भी कई लाभ मिलेंगे, वो भी बिना किसी जोखिम के. अब तक करोड़ों लोग जीवन अक्षय स्कीम से जुड़कर लाभ उठा रहे हैं. यदि आप भी पॅालिसी लेना चाहते हैं तो निकटवर्ती लाइफ इंश्योरेंश कार्पोरेशन (Life Insurance Corporation)ऑफिस जाकर इसकी बारीकी जान सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अब PF खाता धारकों के खाते में जमा होंगे 50,000 रुपए, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

आपको बता दें कि पॉलिसी धारक को पेंशन यानी रिटर्न के लिए 10 अलग-अलग विकल्प भी मिलते हैं. इनमें से एक विकल्प ‘A’ (Annuity payable for life at a uniform rate) भी है.  अगर आप अपने लिए या अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए आजीवन पेंशन की व्यवस्था चाहते हैं तो इस पॉलिसी के जरिए ऐसा संभव है. 30 से 85 साल तक कोई भी भारतीय व्यक्ति इसमें निवेश के लिए पात्र है. न्यूनतम एन्युटी 12000 रुपए सालाना है. पेंशन पर इनकम टैक्स के 80सी के तहत टैक्स लगता है. स्कीम से जुड़ने के बाद आप न्यूनतम 1 लाख रुपए निवेश कर सकते हो. हालाकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. 

ये है तरीका 

  • 30 से 85 वर्ष के आयु वर्ग का कोई भी भारतीय व्यक्ति निवेश कर सकता है.
  • न्यूनतम 1 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश अनिवार्य
  • कोई अधिकतम निवेश सीमा नहीं
  • वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक और मासिक आधार पर पेंशन
  • पॉलिसी जारी होने की तिथि से 3 महीने के बाद ऋण सुविधा
  • इसमें एक परिवार के दो सदस्य संयुक्त वार्षिकी ले सकते हैं.
  • न्यूनतम वार्षिक पेंशन 12,000 रुपये निर्धारित की गई है.