News Nation Logo
Banner

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जरूर बनवा लें यह कार्ड, चूक हुई तो...

Government Scheme: अगर किसी कारणवश बेरोजगार हैं तो यह योजना ऐसे लोगों को उनके स्किल के मुताबिक ही रोजगार के मौके तलाशने में मददगार साबित होगी. इसके साथ बीमारी की स्थिति में महंगे इलाज के लिए भी आर्थिक व्यवस्था भी की जा सकेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 26 Dec 2021, 05:42:13 PM
ration

ration (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

Government Scheme: अगर आपका का बिजनेस नहीं है...अब बेरोजगार हैं या फिर किसी संगठित क्षेत्र में काम नहीं कर रहे हैं तो केंद्र सरकार आपके लिए एक बड़ी योजना लेकर आई. यह योजना आपकी अर्थव्यवस्था के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है. दरअसल, सरकार ने असं​गठित क्षेत्र में  काम करने वाले श्रमिकों का रिकॉर्ड तैयार करने के लिए ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की थी. इस इसका मुख्य उदेश्य यह था कि इस पोर्ट पर श्रमिक पंजीकरण करवाएं और ई-श्रम कार्ड के जरिए सरकार की सभी योजनाओं का लाभ उठा सकें. आपको बता दें कि ई-श्रमिक पोर्टल अब तक असं​गठित क्षेत्र से जुड़े करोड़ों लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. हालांकि अभी कुछ लोगों के मन में ई-श्रम कार्ड को लेकर कई सवाल भी जुड़े हैं.

क्यों शुरू की योजना?

दरअसल, कोरोना काल में लॉकडाउन की वजह से असं​गठित क्षेत्र से जुड़े लोगों को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है. हालांकि सरकार ने ऐसे श्रमिकों की मदद के भी लाख प्रयास किए, लेकिन सबसे बड़ा चुनौती ऐसे श्रमिकों का कोई सरकारी रिकॉर्ड न होना थी. यही वजह है कि सरकार ने अब असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने की योजना बनाई है, ताकि आने वाले समय में उनको सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके. 

यह खबर भी पढ़ें- नए साल में सुनहरा मौका! 7 साल में तैयार करें 50 लाख का फंड...जानिए क्या है स्कीम?


श्रमिक कार्ड का क्या होगा फायदा?

अगर किसी कारणवश बेरोजगार हैं तो यह योजना श्रमिकों को उनके स्किल के मुताबिक ही रोजगार के मौके तलाशने में मददगार साबित होगी. इसके साथ ऐसे श्रमिकों के लिए बीमार होने पर महंगे इलाज के लिए भी आर्थिक व्यवस्था भी की जा सकेगी. इसका सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि ई-श्रम कार्ड पूरे देश में मान्य होगा. मतलब यह कार्ड रखने वाला कोई भी व्यक्ति किसी भी राज्य में इसका लाभ उठा सकेगा, फिर चाहे वह किसी अन्य प्रदेश का ही क्यों न हो.

श्रमिक कार्ड बनवाने का तरीका

ई-श्रम कार्ड को बनवाने के लिए श्रमिक ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन एल्पाई करने के बाद आपका श्रमिक कार्ड बनकर आ जाएगा. हालांकि ऑनलाइन एल्पाई खुद भी किया जा सकता है. जबकि इसके लिए जन सेवा केंद्र की मदद भी ली जा सकती है.

यह खबर भी पढ़ें- Omicron: शख्स ने 2 नहीं 8 बार लगवाई कोरोना वैक्सीन, फिर जो हुआ वो...


श्रमिक कार्ड से मिलेगी आर्थिक मदद


अधिकांश लोगों के मन में यह भी सवाल है कि आखिर श्रमिक कार्ड में कितने पैसे आ रहे हैं? जानकारी के अनुसार श्रमिक कार्ड का सबसे ज्यादा फायदा गरीब परिवारों को मिलता है. जैसे कि अगर किसी परिवार में श्रमिक कार्ड बना हुआ है तो दो बेटियों के शुभ शक्ति योजना पर 55.55 हजार रुपए की सरकारी आर्थिक मदद मिल सकती है.

First Published : 26 Dec 2021, 05:42:13 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.