News Nation Logo
Banner

नए साल में सुनहरा मौका! 7 साल में तैयार करें 50 लाख का फंड...जानिए क्या है स्कीम?

अगर आप अपने बेटी शादी को लेकर चिंतित हैं तो यहां आपके लिए एक शानदार स्कीम उपलब्ध है. इस स्कीम के तहत आप 7 सालों में 50 लाख रुपए का फंड तैया कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 26 Dec 2021, 04:30:49 PM
Earn Money

Earn Money (Photo Credit: सांकेतिक ​तस्वीर)

नई दिल्ली:  

अगर आप मध्यमवर्गी या सीमित आय वाले परिवार से हैं और अपनी बेटी की शिक्षा व शादी की टेंशन से परेशान हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. क्योंकि इन दिनों मार्केट में ऐसी कई स्कीम हैं, जिनमें थोड़ा ही निवेश करके आप मोटी रकम (earn money) कमा सकते हैं. इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स की मानें तो अगर आप इन्वेस्टमेंट की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपको बेहतर समय का इंतजार नहीं करना चाहिए. जब भी परिवार के खर्च से आपके पास कुछ पैसा बचे, उसे उसी समय निवेश कर देना चाहिए. लेकिन निवेश की शुरुआत करते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है कि आपको समय पर इन्वेस्ट करना होगा और उसको आगे बढ़ाते रहने होगा. तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बताते हैं, जिनमें निवेश करके आप मोटा फंड तैयार कर सकते हैं.

कैसे तैयार करें 50 लाख का फंड

अगर आप अपने बेटी शादी को लेकर चिंतित हैं तो यहां आपके लिए एक शानदार स्कीम उपलब्ध है. इस स्कीम के तहत आप 7 सालों में 50 लाख रुपए का फंड तैया कर सकते हैं. इसके लिए आपको हर महीने 40 हजार रुपए का निवेश करना होगा. यह कैलकुलेशन एवरेज 12 प्रतिशत CAGR रिटर्न को ध्यान में रखते हुए है. अक्सर देखने में आया है कि इक्विटी लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देती है.

1000 हजार से बनाएं 20 लाख का फंड

फ्रेंकलिन टेपलटन ऑफ इंडिया ( Franklin Templeton of India ) की वेबसाइट पर दी गई सिप कैलकुलेटर की गणनता के मुताबिक अगर कोई हर माह महीने 1000 रुपये इन्वेस्ट करता है तो उसको 20 साल में 20 लाख रुपए तक का फंड मिल सकता है. यह कैलकुलेशन औसतन 12 प्रतिशत के सालाना ब्याज पर की गई है.


SIP में करें इन्वेस्ट 

इनके अलावा अगर आप ज्यादा रिटर्न कमाना चाहते हैं तो आपको सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) के बारे में जानना चाहिए. SIP के जरिए आप कुछ ही सालों में एक बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. यह आपको कम से कम पांच सौ रुपए तक का ही इन्वेस्टमेंट करना होगा.

First Published : 26 Dec 2021, 04:30:49 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.