logo-image

विदेश से अपने डिजिटल वॉलेट में मंगा सकेंगे पैसा, Paytm ने उठाया ये बड़ा कदम

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) ने अपने कस्टमर्स के लिए बड़ा फैसला लिया है. इसके लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने रिया मनी ट्रांसफर (Ria Money Transfer) के साथ समझौता किया है.

Updated on: 29 Sep 2021, 11:40 AM

highlights

  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने रिया मनी ट्रांसफर के साथ समझौता किया 
  • समझौते के बाद 33.3 करोड़ कस्टमर्स को फायदा मिलने की उम्मीद 

नई दिल्ली:

आप अब विदेश में रहने वाले अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से सीधे डिजिटल वॉलेट (Digital Wallet) में पैसा मंगा सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) ने अपने कस्टमर्स के लिए बड़ा फैसला लिया है. इसके लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने रिया मनी ट्रांसफर (Ria Money Transfer) के साथ समझौता किया है. इस समझौते के बाद तकरीबन 33.3 करोड़ कस्टमर्स को फायदा मिलने की उम्मीद है. समझौते के बाद पेटीएम (Paytm) विदेश से सीधे डिजिटल वॉलेट में पैसा मंगाने वाला देश का पहला प्लेटफॉर्म बन गया है.  दूसरी ओर, रिया मनी पेटीएम के वॉलेट यूजर्स से जुड़ने वाली पहली मनी ट्रांसफर कंपनी बन गई है. 

यह भी पढ़ें: UIDAI ने आधार (Aadhaar) को लेकर किया बड़ा फैसला, वेरिफिकेशन चार्ज में की भारी कटौती

रिया मनी के दुनियाभर में 4,90,000 रिटेल आउटलेट
दुनियाभर में रिया मनी के 4,90,000 रिटेल आउटलेट हैं. रिया के ग्राहक ऐप या वेबसाइट के जरिए भी कैश ट्रांसफर कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Euronet का कहना है कि प्रत्येक मनी ट्रांसफर (Money Transfer) रियल टाइम में किया जाएगा और इसमें खाता सत्यापन और नाम मिलान जैसी सुरक्षा सुविधाएं होंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूरोनेट के मनी ट्रांसफर सेगमेंट के मुख्य कार्यकारी जुआन बियानची (Juan Bianchi) का कहना है कि हमने भारत में परिवारों को प्रेषण (Remittances) के महत्व पर विचार करते हुए रिया ने लगातार पैसे प्राप्त करने के नए तरीकों की तलाश की है. हमने इसी बात को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ इस महत्वपूर्ण साझेदारी की ओर आगे बढ़ाया है. 

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: 1 अक्टूबर से अपनी ATM सर्विस को बंद करने जा रहा है ये बैंक, जानिए क्या है मामला

उनका कहना है कि रिया का नेटवर्क 3.6 अरब से अधिक बैंक अकाउंट और 410 मिलियन मोबाइल और वर्चुअल अकाउंट्स को सपोर्ट करता है. मौजूदा समय में मोबाइल वॉलेट उद्योग प्रतिदिन लगभग 2 बिलियन डॉलर की प्रक्रिया करता है. विशेषज्ञों का अनुमान है कि 2023 तक सालाना 1 ट्रिलियन डॉलर का लेन-देन किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक 96 फीसदी देशों में मोबाइल वॉलेट व्यापक रूप से उपलब्ध हैं जहां एक तिहाई से भी कम आबादी के पास बैंक अकाउंट है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक सतीश कुमार गुप्ता का कहना है कि अब हम भारत में पहली बार पेटीएम वॉलेट में विदेश से पैसे ट्रांसफर की पेशकश कर रहे हैं.