News Nation Logo
Banner

Indian Railway: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, घर से ट्रेन तक सामान पहुंचाएगा रेलवे

Indian Railway-IRCTC: BOW ऐप के द्वारा रेलयात्री अपने सामान को अपने घर से रेलवे स्टेशन तक लाने अथवा रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए आवेदन करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Oct 2020, 12:09:19 PM
Indian Railway

Indian Railway (Photo Credit: IANS-Twitter-RailMinIndia )

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: उत्तर एवं उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि रेलवे नित नए उपायों से राजस्व को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है. इसी दिशा में कार्य करते हुए दिल्ली मंडल ने हाल ही में गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना (एनआईएनएफआरआईएस) के अंतर्गत ऐप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स (Bag On Wheels) सेवा के लिए ठेका प्रदान करके मील का पत्थर स्थापित किया है. 

यह भी पढ़ें: रेल कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिली बड़ी खुशखबरी, 78 दिन के वेतन के बराबर मिलेगा बोनस

देश में रेलयात्रियों के लिए यह अपनी तरह की पहली सेवा होगी. BOW ऐप (एंड्रॉयड और आई फोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा) के द्वारा रेलयात्री अपने सामान को अपने घर से रेलवे स्टेशन तक लाने अथवा रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए आवेदन करेंगे. यात्री का सामान सुरक्षित तरीके से लेकर रेलयात्री के बुकिंग विवरण के अनुसार उसके कोच या घर तक पहुंचाने का कार्य ठेकेदार द्वारा किया जायेगा.

नाम मात्र का लिया जाएगा शुल्क
नाम मात्र के शुल्क पर रेलयात्रियों को सामान की डोर-टू-डोर सेवा फर्म द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी और यात्री के घर से उसका सामान रेलगाड़ी में उसके कोच तक अथवा उसके कोच से उसके घर तक सुगमता से पहुंचाया जायेगा. यह सेवा रेलयात्रियों विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग जनों और अकेले यात्रा कर रही महिला यात्रियों के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी.

यह भी पढ़ें: मुंबई की कामकाजी महिलाओं के लिए खुशखबरी, लोकल ट्रेनों में कर सकेंगी सफर

सामान की सुपुर्दगी रेलगाड़ी के प्रस्थान से पहले की जाएगी सुनिश्चित 
इस सेवा की खास खूबी यह है कि सामान की सुपुर्दगी रेलगाड़ी के प्रस्थान से पहले सुनिश्चित की जायेगी. इसके फलस्वरूप यात्री कोच तक सामान लाने या ले जाने की परेशानी से मुक्त हो एक अलग ही प्रकार की यात्रा का अनुभव करेंगें. शुरूआत में यह सेवा नई दिल्ली, दिल्ली हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रोहिला, गाजियाबाद और गुडगांव रेलवे स्टेशनों से चढ़ने वाले रेलयात्रियों के लिए उपलब्ध होगी. 

यह भी पढ़ें: Reliance Jio ने लॉन्च किया मोबाइल ब्राउजर JioPages, जानिए खासियत

रेलवे को सालाना 50 लाख रुपये की होगी कमाई
इस सेवा से न केवल यात्री लाभान्वित होंगे बल्कि रेलवे को भी सालाना 50 लाख रुपये के गैर किराया राजस्व की प्राप्ति के साथ ही साथ में एक वर्ष की अवधि के लिए 10 फीसदी की हिस्सेदारी भी प्राप्त होगी. भारतीय रेलवे के यात्रियों ने अब तक पैलेस ऑन व्हील्स सेवा का आनंद उठाया है, अब वे बैग्स ऑन व्हील्स सेवा का भी आनन्द ले सकेंगे.

First Published : 23 Oct 2020, 10:29:09 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो