logo-image

सिर्फ 1 रुपये का नोट भी आपको बना सकता है लखपति, जानिए कैसे

एक रुपये के नोट को रिजर्व बैंक की ओर से जारी नहीं किया जाता है, बल्कि इस नोट को भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है. इसके अलावा इस नोट के ऊपर वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है, जबकि बाकी सभी नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर होता है.

Updated on: 23 Jun 2021, 01:17 PM

highlights

  • मौजूदा समय में कई ऐसी वेबसाइट मौजूद हैं जहां पर पुराने नोट और स‍िक्‍कों को खरीदा और बेचा जाता है
  • 30 नवंबर, 1917 को 1 रुपये के पहले नोट की छपाई हुई थी और उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो थी

नई दिल्ली :

अगर आपको पुराने सिक्के और पुराने नोट को कलेक्ट करने का शौक है तो आप अपने इस शौक के जरिए लाखों रुपये घर बैठे कमा सकते हैं. साथ ही इसके लिए आपको बहुत ज्यादा भागदौड़ करने की भी जरूरत नहीं है. जी हां, अगर आपके पास एक रुपये (One Rupee Old Note) का खास नोट है तो वह आपको बेहद आसानी से लखपति बना सकता है. किसी भी व्यक्ति को इस खास नोट की फोटो को वेबसाइट पर डालना होगा और वहां पर आपके नोट की बोली लगाई जाएगी. ज्यादा बोली के जरिए आप उस नोट को बेचकर लाखों रुपये कमा सकते हैं. मौजूदा समय में कई ऐसी वेबसाइट मौजूद हैं जहां पर पुराने नोट और स‍िक्‍कों को खरीदा और बेचा जाता है.  

यह भी पढ़ें: IRCTC की इस सुविधा के जरिए ट्रेन टिकट कैंसिल करने पर तुरंत मिलेगा रिफंड

बता दें कि एक रुपये के नोट को रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नहीं किया जाता है, बल्कि इस नोट को भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है. इसके अलावा इस नोट के ऊपर वित्त सचिव का हस्ताक्षर होता है, जबकि बाकी सभी नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर का हस्ताक्षर होता है. बता दें कि 30 नवंबर, 1917 को 1 रुपये के पहले नोट की छपाई हुई थी और उस नोट पर किंग जॉर्ज पंचम की फोटो थी. 

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, कश्मीर घाटी के सभी 15 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा फ्री Wi Fi

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1926 में 1 रुपये के नोट (One Rupee Note) की छपाई बंद हो चुकी थी लेकिन 1940 में इसे फिर से छापना शुरू कर दिया गया था. वहीं 1994 में एक रुपये के नोट की छपाई एक बार बंद कर दी गई लेकिन 2015 में फिर से छपाई शुरू कर दी गई. कोई भी व्यक्ति https://in.pinterest.com/080841052o/sell-old-coins/,  http://www.indiancurrencies.com/ और http://www.indiancurrencies.com/ पर जाकर पुराने सिक्कों और नोट की बिक्री कर सकता है.