logo-image

खुशखबरी, कश्मीर घाटी के सभी 15 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा फ्री Wi Fi

Indian Railway: कश्मीर घाटी के ये 15 स्टेशन बारामुला, हमरे, पट्टन, मझोम, बडगाम, श्रीनगर, पंपोर, काकापोरा, अवंतीपुरा, पंजगाम, बिजबेहरा, अनंतनाग, सदुरा, काजीगुंड और बनिहाल हैं.

Updated on: 21 Jun 2021, 09:52 AM

highlights

  • स्टेशनों को अब भारतीय रेलवे के 6,021 स्टेशनों के वाई-फाई नेटवर्क से जोड़ दिया गया 
  • डिजिटल इंडिया मिशन के लिए महत्वपूर्ण कदम है और जो अब तक असंबद्ध रहे हैं

नई दिल्ली :

Indian Railway Latest News: कश्मीर घाटी (Jammu Kashmir) के सभी 15 रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) पर सार्वजनिक वाई-फाई कनेक्टिविटी उपलब्ध करा दी गई है. कश्मीर घाटी के ये 15 स्टेशन बारामुला, हमरे, पट्टन, मझोम, बडगाम, श्रीनगर, पंपोर, काकापोरा, अवंतीपुरा, पंजगाम, बिजबेहरा, अनंतनाग, सदुरा, काजीगुंड और बनिहाल हैं, जो श्रीनगर, बडगांव, बनिहाल और काजीगुंड चार जिलों में फैले हुए हैं. इन स्टेशनों को अब भारतीय रेलवे के 6,021 स्टेशनों के वाई-फाई नेटवर्क से जोड़ दिया गया है. जम्मू क्षेत्र के कठुआ, बूढ़ी, छन अरोरियन, हीरा नगर, घगवाल, सांबा, विजयपुर, बारी ब्राह्मण, जम्मू तवी, बजल्टा, संगर, मनवाल और राम नगर स्टेशनों पर पहले से ही वाई-फाई उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें: India UAE Travel : एमिरेट्स एयरलाइन 23 जून से शुरू करेगी भारत के लिए उड़ान

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आज विश्व वाई-फाई दिवस पर मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि श्रीनगर और कश्मीर घाटी के 14 स्टेशन दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का हिस्सा बन गई है जो देश भर में 6000 से अधिक स्टेशनों को जोड़ती है.

उन्होंने आगे कहा, "घाटी के सभी स्टेशनों में अब सार्वजनिक वाई-फाई उपलब्ध है. यह डिजिटल इंडिया मिशन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और जो अब तक असंबद्ध रहे हैं, उन्हें जोड़ने में एक लंबा रास्ता तय करेगा. मैं भारतीय रेलवे और रेलटेल की टीम की सराहना करता हूं, जिन्होंने इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल करने के लिए अथक प्रयास किया है. इसके लिए मैं भारतीय रेलवे की सराहना करता हूं. बता दें कि भारत में शहरी और ग्रामीण भारत के बीच एक गहरा डिजिटल अंतर है. स्टेशनों पर रेलवायर वाई-फाई स्थानीय लोगों को इंटरनेट से जोड़ने में मदद कर रहा है, क्योंकि इस सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के 5000 से अधिक स्टेशन ग्रामीण भारत में स्थित हैं, जहां कनेक्टिविटी अच्छी नहीं रहती है. भारतीय रेल, देश भर के रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान करके रेलवे स्टेशनों को डिजिटल हब के रूप में बदलने की दिशा में काम कर रहा है और अब 6021 स्टेशन, रेलटेल के रेलवायर वाई-फाई के साथ लाइव हैं. -इनपुट एजेंसी