logo-image

Gold Price: धनतेरस पर रिकॅार्ड सस्ता होगा सोना, सिर्फ 4900 रुपए प्रति ग्राम में करें खरीददारी

Gold Price Today: इन दिनों सभी लोग दिवाली (Diwali)के त्योहार की खरीददारी में व्यस्त हैं. दिवाली से एक दिन पहले धनतेरस (Dhanteras)पर सोने की खरीददारी करना शुभ माना जाता है.

Updated on: 19 Oct 2022, 12:39 PM

highlights

  • तेजी के बाद अचानक आई रेटों में गिरावट, सर्राफा मार्केट में भीड़ बढ़ी 
  • धनतरेस के दिन सोने की कीमत 49,000 से 51,000 रुपये प्रति तौला तक रहने की संभावना 

नई दिल्ली :

Gold Price Today: इन दिनों सभी लोग दिवाली (Diwali)के त्योहार की खरीददारी में व्यस्त हैं. दिवाली से एक दिन पहले धनतेरस (Dhanteras)पर सोने की खरीददारी करना शुभ माना जाता है. लेकिन पिछले कई दिनों से सोने के भावों में आई तेजी की वजह से इस बार लोगों में मायूसी थी. अचानक आई सोने के दामों में गिरावट से अंदाजा लगाया जा रहा है कि धनतेरस (Dhanteras)पर सोने के भाव सस्ते रहने वाले हैं. क्योंकि 19 अक्टूबर को भी सोने के दामों (gold prices)में गिरावट देखने को मिली है . MCX के मुताबिक आज सोने के दामों में 0.08 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है. एक्सपर्ट का मानना है कि धनतेरस पर सोने के दाम 49000  रुपए तौला तक पहुंच सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अब टिकट बुक करते समय नहीं किराया देने की जरूरत, IRCTC ने शुरू की EMI सर्विस

दरअसल,  दिवाली (Diwali)और धनतेरस (Dhanteras)पर सोने और चांदी की डिमांड अधिक होती है. 19 अक्टूबर यानि बुधवार को वायदा कारोबार में 24 कैरेट के सोने के दाम  50,374 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज किया गया. एक्सपर्ट का मानना है कि धनतेरस पर सोने के दाम अभी और गिरने की संभावना है. वहीं चांदी के दामों में भी आज कुछ गिरावट देखने को मिली है. चांदी के दाम बुधवार को 56,380 रुपए प्रति किग्रा देखने को मिले हैं. मेरठ निवासी सर्राफा कारोबारी का मानना है कि धनतेरस पर सोने के रेट 49000 से 51000 रुपए प्रति 10 ग्राम के बीच रहने की पूरी संभावना है.

यह भी पढ़ें : DA Hike: अब UP सरकार ने दिया कर्मयारियों को ‘दिवाली गिफ्ट’ DA के साथ 6,908 रुपए मिलेगा बोनस

हालाकि ज्वैलरी 18 से 22 कैरेट सोने में ही बनाई जाती है. इसलिए बताया जा रहा है कि दिवाली पर प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 49000 रुपए से भी कम जा सकती है.  इसलिए लोगों में धनतेरस पर सोना और चांदी खरीदने के प्रति काफी उत्साह है. सर्राफा एसोशिएशन के महामंत्री दिनेश रस्तोगी ने बताया कि जैसे ही आज सोने के दामों में 40 रुपए तक की गिरावट देखने को मिली है. तो ग्राहकों ने अभी से ज्वैलरी बुक कराना शुरू कर दिया है. हालाकि बुक कराने वालों में सबसे ज्यादा ग्राहक चांदी के सिक्के बुक करा रहे हैं. वहीं सार्राफा एक्सपर्ट का भी मानना है कि धनतेरस तक सोने के दाम अभी और गिरेंगे.