logo-image

अब टिकट बुक करते समय नहीं किराया देने की जरूरत, IRCTC ने शुरू की EMI सर्विस

Indian Railway: भारतीय रेलवे यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए नई-नई सुविधाएं शुरु करता रहता है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब रेलवे ने यात्रा के किराए को भी किस्तों (EMI)में चुकाने की सर्विस शुरू की है.

Updated on: 19 Oct 2022, 11:56 AM

highlights

  • रेलवे ने यात्रियों को त्योहारी सीजन में दिया बड़ा तोहफा 
  • नई सर्विस के बाद यात्री पहले यात्रा करें, उसके बाद आराम से दें किराया
  • रेलवे ने किराया चुकाने के लिए 3 से लेकर 6 मासिक किस्तों का दिया ऑफर 

नई दिल्ली :

Indian Railway: भारतीय रेलवे यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए नई-नई सुविधाएं शुरु करता रहता है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब रेलवे ने यात्रा के किराए को भी किस्तों (EMI)में चुकाने की सर्विस शुरू की है. यानि आप पहले यात्रा करें, उसके बाद आराम से किस्तों में किराया चुका सकते हैं. रेलवे ने यात्रियों को दिवाली का तोहफा (diwali gift)देते हुए ईएमआई सर्विस की शुरुआत  कर दी है. ताकि हर व्यक्ति दिवाली और छठ  (Diwali and Chhath)पर अपने घर जा सके. इस सुविधा को सुचारू करने के लिए  IRCTC ने फिनटेक (CASHe) के साथ साझेदारी साइन की है. ताकि यात्रियों को सुविधा का लाभ मिल सके.

यह भी पढ़ें : DA Hike: अब इन कर्मचारियों को भी मिला दिवाली गिफ्ट, इस बार 16000 रुपए ज्यादा क्रेडिट होगी सैलरी

आपको बता दें कि सुविधा  के लिए रेलवे ने CASHe के ट्रैवल नाउ पे लेटर पर इएमआई का विकल्प चुनकर आप सुविधा का लाभ ले सकते हैं. यही नहीं टिकट का भुगतान करने के लिए आपको 3 से लेकर 6 किस्तों की सुविधा दी गई है. इसके पीछे रेलवे का उद्देश्य है कि कई बार यात्री को बहुत जरूरी काम से कहीं जाना होता है. लेकिन टिकट के पैसों के अभाव में वह यात्रा नहीं कर पाता. लेकिन इस सुविधा के बाद आपको टिकट के पैसों की चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं होगी.  क्योंकि अब IRCTC रेल कनेक्ट ऐप पर आप बिना टेंशन के यात्रा कर सकते हैं.

यात्रियों को मिलेगा फायदा 
एक अनुमान के मुताबिक आईआरसीटीसी ट्रैवल ऐप से प्रतिदिन लगभग 16 लाख टिकट बुक किये जाते हैं.  ईएमआई सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्री को ट्रेवल पे नाउ से जुड़ना होगा. इसके बाद कोई भी यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकता है. टिकट बुक करते समय बस  संबंधित यात्री को ट्रेवल पे नाउ के ऑप्शन को चुनकर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको बिना पैसे दिये ही टिकट मिल जाएगा. लेकिन उसी समय आप उसे कितनी किस्तों में जमा करेंगे. इसकी भी जानकारी भी रेलवे को देनी होगी. साथ ही सावधान रहकर टाइम से टिकट का पैसा चुकाना होगा.