logo-image

DA Hike: अब इन कर्मचारियों को भी मिला दिवाली गिफ्ट, इस बार 16000 रुपए ज्यादा क्रेडिट होगी सैलरी

DA Hike New Update: अब केन्द्र सरकार (central government)ने ऐसे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी बंपर इजाफा (DA Hike) कर दिया है. जो आज भी छठवें वेतन आयोग (6th pay commission)के हिसाब से सैलरी पा रहे थे.

Updated on: 16 Oct 2022, 12:13 PM

highlights

  • केन्द्र सकार ने इन कर्माचारियों के महंगाई भत्ते में किया पूरे 9 फीसदी इजाफा
  • 1 जुलाई से ही लागू मानी जाएगी डीए में बढोतरी, होगा मोटा फायदा 
  • इस बार 4000 रुपए तक ज्यदा क्रेडिट होगी सैलरी 

नई दिल्ली :

DA Hike New Update: अब केन्द्र सरकार (central government)ने ऐसे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी बंपर इजाफा (DA Hike) कर दिया है. जो आज भी छठवें वेतन आयोग (6th pay commission)के हिसाब से सैलरी पा रहे थे. उनका महंगाई भत्ता 4 फीसदी नहीं बल्की पूरे 9 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है. जिससे प्रति कर्मचारी के खाते में इस बार ज्यदा सैलरी क्रेडिट की जाएगी. आपको बता दें कि इन कर्मचारियों का भत्ता 203 फीसदी से बढ़ाकर 212 फीसदी कर दिया गया है. एक अनुमान के मुताबिक यदि किसी सैलरी 43 हजार रुपए प्रतिमाह है और उसे 203 फीसदी डीए मिलता है  तो अब उसे 212 फीसदी डीए मिलने के बाद 91,160 रुपए सैलरी मिलेगी. यानि 4 हजार रुपए प्रतिमाह ज्यदा सैलरी क्रेडिट की जाएगी.

यह भी पढ़ें : दिवाली से पहले EPFO डालेगा खातों में 56,700 रुपये, 7 करोड़ खाता धारकों मिलेगा लाभ

1 जुलाई आधार पर हुई बढोतरी 
आपको बता दें कि 7वें पे कमिशन की की तर्ज पर इन कर्मचारियों को भी 1 जुलाई 2022 से ही बढ़ा हुआ डीए दिया जाएगा. यानि ऐसे कर्मचारियों के खाते में लगभग 16 हजार रुपए ज्यदा क्रेडिट किये जाएंगे. बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर (डीओआई) ने 12 अक्टूबर को महंगाई भत्ते में होने वाली बढोतरी की सूचना दी थी. बताया जा रहा है इस बर सैलरी में 9 फीसदी ज्यादा डीए किया जाएगा. साथ ही बढ़े हुए डीए की गणना 1 जुलाई से की जाएगी. आपको बता दें कि हाल ही में केन्द्र सरकार ने 7 पे कमिशन के तहत 4 फीसदी का इजाफा सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में किया था. 

क्या होता है महंगाई भत्ता 
सरकार अपने कर्मचारियों को जैसे-जैसे महंगाई बढ़ती है उसके हिसाब से भत्ता काउंट करती है. जिसे महंगाई भत्ता कहा जाता है. इस महंगाई की समीक्षा सरकार हर साल जुलाई में करती है. यही नहीं सरकार ये भी समीक्षा करती है कि कर्मचारी किस क्षेत्र में काम कर रहा है. उसे कैसी महंगाई का सामना करना पड़ रहा है. जैसे वह ग्रामीण क्षेत्र में नौकरी करता है या शहरी क्षेत्र में उसी हिसाब से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता दिया जाता है. हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में कर्चमारियों के भत्ते में इजाफा करने का फैसला लिया गया था. .यही नहीं कई राज्य भी अपने राज्य कर्मचारियों को 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ोतरी का लाभ दे चुकी है.