News Nation Logo

दिवाली से पहले EPFO डालेगा खातों में 56,700 रुपये, 7 करोड़ खाता धारकों मिलेगा लाभ

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 16 Oct 2022, 11:19:53 AM
pf3

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अभी तक ब्याज का पैसा खातों में ट्रांसफर नहीं कर पाया ईपीएफओ
  • इस बार 8.1 प्रतिशत की दर से अकाउंट होल्डर के खाते में आएगा पैसा 
  • भविष्य निधि संगठन ने त्योहारी सीजन में ही पैसा डालने का बनाया प्लान 

नई दिल्ली :  

EPFO Update: अगर आप भी किसी संगठित क्षेत्र (organized sector)में काम करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि दिवाली (Diwali)से पहले आपके खाते में ब्याज का पैसा आने वाला है. ताजा जानकारी के मुताबिक 21 अक्टूबर तक देश के लगभग 7 करोड़ पीएफ खाता धारकों (PF account holders)के खाते में उनकी जमा रकम के हिसाब से ब्याज का पैसा जमा हो जाएगा. आपको बता दें कि इस बार पीएफ विभाग (PF Department)सबसे कम ब्याज खाता धारकों को दे रहा है. पिछले फाइनेंशियल इयर में ईपीएओ ने खाता धारकों को 8.5 प्रतिशत की  दर से ब्याज की रकम दी थी. लेकिन इस बार यह ब्याज महज 8.1 प्रतिशत की दर से आएगी. आइये जानते हैं पीएफ डिपार्टमेंट कैसे करता है ब्याज की गणना व क्या है स्टेटस देखने का तरीका.

यह भी पढ़ें : LPG Price: दिवाली पर रिकॅार्ड सस्ता मिलेगा गैस सिलेंडर, सिर्फ 720 रुपए करने पड़ेंगे खर्च

 दरअसल, हर साल अगस्त से सितंबर के बीच में भविष्य निधि संगठन अपने खाता धारकों के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर करता है. इस बार ब्याज का पैसा डालने में अकाउंट्स होल्डर को इंतजार करना पड़ रहा है. साथ ही इस बार ब्याज का पैसा भी कम ब्याज दर पर मिलने की संभावना जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि इस बार महज 8.1 की दर ब्याज की गणना की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिवाली से पहले ही ईपीएफओ डिपार्टमेंट पैसे ट्रांसफर करने  की प्लानिंग कर रहा है. हालाकि अभी तक किस दिन खातों में पैसा डाला जाएगा इसकी घोषणा नहीं हो सकी है.

ऐसे होती है ब्याज की गणना 
अगर आपके खाते में 1 लाख रुपए हैं तो आपके खाते में 8100 रुपए ट्रांसफर किये जाएंगे. साथ ही यदि आपके खाते में 5 लाख रुपए हैं तो 40500 रुपए आपको ब्याज का पैसा मिलेगा. वहीं अगर  किसी के  खाते में 10 लाख रुपए  हैं तो 81000  रुपए ब्याज आएगा. 7 लाख रुपए जमा होने पर 56700 रुपए ब्याज मिलेगा. ब्याज का स्टेटस जानने के लिए  अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा. वहीं आप गूगल पर जाकर यूएएन नंबर से अपने खाते का स्टेटस चैक कर सकते हैं. इसके अलावा उमंग एप के माध्यम से भी आप कितना ब्याज का पैसा आया इसकी जानकारी ले सकते हैं.

First Published : 16 Oct 2022, 11:19:53 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.