News Nation Logo

LPG Price: दिवाली पर रिकॅार्ड सस्ता मिलेगा गैस सिलेंडर, सिर्फ 720 रुपए करने पड़ेंगे खर्च

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 15 Oct 2022, 04:51:54 PM
LPG

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

LPG Latest Price: दिवाली (Diwali)आने मे महज 9 दिन शेष बचे हैं, ऐसे दिवाली की तैयारी जोरो पर हैं. आपको बता दें कि दिवाली पर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती होने की संभावना है. लेकिन ये सिलेंडर कंपोजिट गैस सिलेंडर  (Composite Gas Cylinder) होगा. आपको बता दें कि इस सिलेंडर में आम घरेलू सिलेंडर (domestic cylinder) की अपेक्षा कम गैस आती है. साथ ही यह हल्का भी होता है. खासकर जिल घरों का कम खर्च है उनके लिए यह सिलेंडर लाभकारी है. जानकारी के मुताबिक कंपोजिट गैस सिलेंडर (lpg gas cylinder)के रेट लगभग 30 रुपए कम करने की तैयारी में इंडेन है. बताया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली में इस सिलेंडर की कीमत महज 720 रुपए ही रह जाएगी.

यह भी पढ़ें : Diwali Offer: online ऑफर आपको भी बना सकते हैं कंगाल, दिवाली पर सक्रिय हुए ठग

दरअसल घरेलू गैस सिलेंड के रेट इन दिनों आसमान छू रहे हैं. देशभर में एलपीजी गैस सिलेंडर (lpg gas cylinder)के रेट 1070 रुपए के आसपास है. हाल ही प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम कम करने पर भी चर्चा हुई है. बताया जा रहा है कि दिवाली से पहले एलपीजी सिलेंडर के दाम कम करने की पूरी संभावना है. हालाकि यहां हम कंपोजिट गैस सिलेंडर (Composite Gas Cylinder)की बात कर रहे हैं. जिसमें 5 किलोग्राम कम गैस आती है. यानि इस सिलेंडर में महज 10 किलो गैस आती है. इसकी कीमत अभी तक अलग-अलग शहरों में अलग है. जैसे लखनऊ में कंपोजिट गैस सिलेंडर की कीमत अभी तक 750 रुपए है. लेकिन बताया जा रहा है कि दिवाली पर इस एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली 720 रुपए हो जाएगी. 

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम भी होंगे कम 
बताया जा रहा है कि सरकार ने हाल ही में कैबिनेट की मीटिंग की थी. जिसमें फैसला लिया गया है कि सरकारी तेल कंपनियों को 22 हजार रुपए का अनुदान दिया जाए. बताया जा रहा रहा है कि इसका सीधा असप पेट्रोल-डीजल की कीमत के साथ एलपीजी सिलेंडर पर भी पड़ेगा. आपको बता दें कि पिछले दो सालों में लगभग 450 रुपए प्रति सिलेंडर के रेट बढ़े हैं. आपको बता दें कि अक्टूबर 2020 में 14.2 किलो वाले सिलेंडर के रेट  594 रुपए थी. जिसे बढ़ाकर 1070 तक कर दिया गया है.

First Published : 15 Oct 2022, 04:51:54 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.