logo-image

सरकार छात्रों को मुफ्त में उपलब्ध करा रही है Tablet और स्मार्टफोन, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

Free Tablet-Smartphone Yojana 2022: छात्रों को स्मार्टफोन एवं टैबलेट वितरित करने के साथ ही शैक्षणिक और कैरियर संबंधी भी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी.

Updated on: 19 Jan 2022, 01:10 PM

highlights

  • महाविद्यालयों के जरिए स्टूडेंट्स के आंकड़े को विश्वविद्यालयों को जारी किया जाएगा 
  • Digsihakti Portal के जरिए छात्रों को शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराया जाएगा

नई दिल्ली:

Free Tablet-Smartphone Yojana 2022: छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यूपी फ्री टेबलेट एवं स्मार्टफोन योजना (UP Free Tablet-Smartphone Yojana) के तहत आवेदन करने के लिए डीजी शक्ति पोर्टल (Digsihakti Portal 2022) को शुरू किया गया है. डीजी शक्ति पोर्टल के जरिए मुफ्ट टैबलेट एवं स्मार्टफोन योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल की जा सकती है. इसके अलावा पोर्टल के जरिए छात्र टैबलेट और स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन को भी चेक कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक सभी पात्र छात्रों के आंकड़े इस पोर्टल के जरिए सुरक्षित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: खुले बाजार से बनवाया गया PVC Aadhaar Card नहीं होगा मान्य, UIDAI ने बताई वजह

पात्रता का सत्यापन होने के बाद छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण कर दिया जाएगा. महाविद्यालयों के जरिए स्टूडेंट्स के आंकड़े को विश्वविद्यालयों को जारी किया जाएगा और उसके बाद विश्वविद्यालय की ओर से Digsihakti Portal पर इस आंकड़े को फीड किया जाएगा. Digsihakti Portal के जरिए छात्रों को शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: अमेरिका जाने वाले हवाई यात्री कृपया ध्यान दें, भारत से उड़ानों को लेकर हो सकती है दिक्कत

छात्रों को स्मार्टफोन एवं टैबलेट वितरित करने के साथ ही शैक्षणिक और कैरियर संबंधी भी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इस स्कीम का फायदा लेने के लिए छात्र का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना बिल्कुल भी जरूरी नहीं है. छात्र को सिर्फ उत्तर प्रदेश के किसी शिक्षण संस्थान में अध्ययनरत होना जरूरी है.