logo-image

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये बेहद जरूरी उपाय

Online Fraud: लोगों को किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले हमेशा वैरिफाइड बैज को जरूर चेक करना चाहिए. उसके बाद ही ऐप को डाउनलोड करना चाहिए.

Updated on: 13 Dec 2021, 01:12 PM

highlights

  • ऐप को डाउनलोड करने से पहले जानकारी लेने के बाद डाउनलोड करें
  • बैंक के नाम से आए अनजान लिंक की शिकायत जरूर करना चाहिए

नई दिल्ली:

मौजूदा समय में ज्यादातर काम डिजिटल (Digital) हो गए हैं. पेमेंट और फंड ट्रांसफर जैसी सुविधाएं अब ऑनलाइन हो गई हैं. ऑनलाइन होने की वजह से बहुत से काम जितनी आसानी हो जाते हैं, उतनी ही आसानी से लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) का शिकार भी हो रहे हैं. धोखाधड़ी के शिकार लोगों के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. कुछ लोगों को समय रहते उनके पैसे वापस मिल जाते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनकी पूरी कमाई एक झटके में डूब जाती है. ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंकों (Banks) और सरकार की ओर से लगातार हिदायतें दी जा रही हैं. दूसरी ओर धोखाधड़ी करने वाले लोग ठगी के नए-नए तरीके खोज रहे हैं और लोग आसानी से धोखाधड़ी के शिकार हो रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: ITR फाइल करते समय इन ट्रांजैक्शन की जानकारी देना है जरूरी, नहीं तो आ सकता है नोटिस

वैरिफाइड ऐप को ही करें डाउनलोड
लोगों को किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले हमेशा वैरिफाइड बैज को जरूर चेक करना चाहिए. उसके बाद ही ऐप को डाउनलोड करना चाहिए. कई बार हम बगैर जांच परख के किसी भी ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं ऐसे में ऐप के ओपन होते ही आपके फोन की सभी जरूरी जानकारियां उनके पास चली जाती है. जानकारों का कहना है कि बैंक से जुड़े किसी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी जानकारी लेने के बाद उसे डाउनलोड करना चाहिए. 

पब्लिक वाई फाई से ट्रांजैक्शन से बचें
आज के समय में बहुत सी जगहों जैसे मेट्रो, रेलवे स्टेशन, पार्क आदि जगहों पर मुफ्त वाई फाई की सुविधा दी जा रही है. कई लोग पब्लिक वाई फाई के जरिए ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को करते हैं. पब्लिक वाई फाई के जरिए ट्रांजैक्शन करने पर आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं. जानकारों का कहना है कि कभी भी पब्लिक वाई फाई के जरिए मिलने वाली इंटरनेट की सुविधा का इस्तेमाल ट्रांजैक्शन के लिए नहीं करें.

OTP कभी भी शेयर नहीं करें
डिजिटल पेमेंट या फिर बैंक से जुड़े किसी भी पेमेंट को करते समय मोबाइल फोन के ऊपर OTP आता है. इस प्रक्रिया के बाद ही ट्रांजैक्शन पूरा होता है. ऐसे में OTP को किसी भी व्यक्ति के साथ साझा नहीं करें. अनजाने में OTP शेयर होने की स्थिति में आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: बैंकों में इस हफ्ते दो दिन कामकाज हो सकता है प्रभावित, जल्द निपटा लें जरूरी काम

आजकल साइबर अपराधी मैसेज के जरिए कुछ अनजान लिंक भेजते हैं और उसके जरिए मुफ्त उपहार का झांसा देकर फंसाने की कोशिश करते हैं. ऐसे में आपको इस बात का ध्यान देना है कि मैसेज पर आए किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करना है. अगर बैंक के नाम से इस तरह का कोई लिंक आया है तो उसकी शिकायत जरूर करें.