logo-image

Bank Strike: बैंकों में इस हफ्ते दो दिन कामकाज हो सकता है प्रभावित, जल्द निपटा लें जरूरी काम

Bank Strike: जानकारी के मुताबिक बैंकिंग अधिनियम (संशोधन) विधेयक, 2021 को केंद्र सरकार ने संसद के मौजूदा सत्र में पेश करने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया हुआ है.

Updated on: 13 Dec 2021, 08:08 AM

highlights

  • दो दिन की यह देशव्यापी हड़ताल 16 दिसंबर 2021 से होगी
  • पिछले 4 साल में 14 सरकारी बैंकों का विलय किया जा चुका है

नई दिल्ली:

Bank Strike: अगर आप इस हफ्ते बैंक (Bank) से जुड़े जरूरी कामकाज को निपटाने की योजना बना रहे हैं तो उसे जल्द से जल्द निपटा लें. दरअसल, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (United Forum Of Bank Unions-UFBU) ने दो सरकारी बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के खिलाफ इस हफ्ते हड़ताल का आह्वान किया है. दो दिन की यह देशव्यापी हड़ताल 16 दिसंबर 2021 से होगी. बता दें कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के तहत बैंकों की 9 यूनियन आती हैं. बता दें कि इस साल के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि वित्त वर्ष 2022 में आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के साथ सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों का निजीकरण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: श्री रामायण यात्रा: अयोध्या से लेकर 13 तीर्थ स्थलों पर जाएगी यह Tourist Train

बता दें कि 2019 में केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने आईडीबीआई बैंक में अपनी बहुलांश हिस्सेदारी को भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को बेचकर इसका निजीकरण कर दिया था. बता दें कि पिछले 4 साल में 14 सरकारी बैंकों का विलय किया जा चुका है. जानकारी के मुताबिक बैंकिंग अधिनियम (संशोधन) विधेयक, 2021 को केंद्र सरकार ने संसद के मौजूदा सत्र में पेश करने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया हुआ है. हालांकि बैंक के हड़ताल का ऑनलाइन बैंकिंग के ऊपर असर नहीं पड़ेगा. डिजिटल बैंकिंग सेवा, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई और मोबाइल बैंकिंग समेत अन्य सर्विसेज काम करते रहेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के महासचिव सी एच वेंकटचलम का कहना है कि सरकारी बैंकों के निजीकरण के विरोध में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने विरोध करने का फैसला किया है.