News Nation Logo

आज से करें श्री रामायण यात्रा, अयोध्या से लेकर 13 तीर्थ स्थलों पर जाएगी यह Tourist Train

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 12 Dec 2021, 12:09:28 PM
Shri Ramayan Yatra

Shri Ramayan Yatra (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • AC डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन 12 दिसंबर से शुरू की गई है
  • यह तीर्थ यात्रा 17 रात और 18 दिनों की होगी
  • AC फस्ट के लिए हर एक यात्री को 1,02,095 रुपए चुकाने होंगे

नई दिल्ली:  

Shri Ramayana Yatra : IRCTC ने तीर्थ यात्रियों खासकर राम भक्तों के लिए एक खास तोहफा पेश की है. रेलवे ने 'श्री रामायण यात्रा' के नाम से एक एसी डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन 12 दिसंबर से शुरू की गई है. यह ट्रेन अयोध्या से लेकर रामेश्वरम, भद्राचलम समेत देश भर में भगवान श्रीराम से जुड़े 13 तीर्थ स्थलों की यात्रा कराएगी. यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 12 दिसंबर को रवाना होगी. 'देखो अपना देश' के तहत निकाली जा रही श्री रामायण यात्रा कुल 17 दिनों की होगी. यह ट्रेन 12 दिसंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: अब बिना डरे ट्रेन में बिंदास यात्रा करें महिलाएं, 'सहेली' पहुंचाएगी घर

तीर्थ यात्रियों को यात्रा के दौरान भगवान राम से जुड़े उन सभी तीर्थ स्थलों की यात्रा पर ले जाया जाएगा जहां पर भगवान राम ने अपना जीवन व्यतीत किया था. साथ ही वनवास के दौरान वह जिन-जिन जगहों पर गए थे वहां भी यात्रियों को दर्शन कराएं जाएंगे.

इन जगहों पर जाकर सैर करेंगे यात्री

आईआरसीटीसी के अनुसार, ये यात्रा 17 रात और 18 दिनों की होगी जो कि 12 दिसंबर को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरु होगी. सबसे पहले ये ट्रेन भगवान श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या पंहुचेगी. जहां जन्म भूमि मंदिर, हनुमानगढ़ी, सरयू घाट के दर्शन कराएं जाएंगे. जिसके बाद अयोध्या के नंदीग्राम में भरत-हनुमान मंदिर, भरत कुंड के दर्शन कराए जाएंगे. इसके बाद जनकपुर में राम जानकी मंदिर, सीतामढ़ी में जानकी मंदिर, पुनौरा धाम, सीता समाहित स्थल, सीता माता मंदिर, वाराणसी में तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर, विश्वनाथ मंदिर के बाद प्रयागराज में भारद्वाज आश्रम, गंगा-यमुना संगम, हनुमान मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे.


दक्षिण भारत से जुड़े इन जगहों पर भी जाएंगे

इसके बाद ट्रेन श्रृंगवेरपुर में श्रृंग ऋषि समाधि, शांता देवी मंदिर, राम चौरा और फिर चित्रकूट में गुप्ता गोदावरी, रामघाट, भरत मिलाप मंदिर, सती अनसूया मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे. इसके बाद ट्रेन महाराष्ट्र के नासिक पहुंचेगी, जहां त्रंबकेश्वर मंदिर, पंचवटी, सीता गुफा, कालाराम मंदिर, इसके बाद कर्नाटक के हम्पी अंजनियाद्री हिल्स, ऋषि आइसलैंड, सुग्रीव गुफा, चिंतामणि मंदिर, माल्यवंता रघुनाथ मंदिर पहुंचेगी. जिसके बाद ट्रेन अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ते हुए तमिलनाडु के रामेश्वरम में शिवा मंदिर जाएगी. 

भद्राचलम भी जाएगी यह स्पेशल ट्रेन

यह स्पेशल ट्रेन तेलंगाना के भद्राचलम भी जाएगी. जहां टूरिस्ट सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर और अंजनैय स्वामी मंदिर की यात्रा करेंगे. यहीं पर यात्रा का समापन होगा. खास बात यह है कि इसके लिए IRCTC ने यात्रियों से किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क तय नहीं किया है यानी जो शुल्क पहले से इस टूर के लिए निर्धारित है उसी शुल्क में भद्राचलम की भी यात्रा कराई जाएगी.

ट्रेन में होंगी ये सुविधाएं

आईआरसीटीसी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 12 दिसंबर शाम पांच बजे दिल्ली सफदरजंग से 142 यात्रियों के साथ यह ट्रेन रवाना होगी. यह डीलक्स AC टूरिस्ट ट्रेन है, इसमें AC फस्ट के लिए हर एक यात्री को 1,02,095 रुपए और ऐसी-2 के लिए 82,950 रुपए का शुल्क देना होगा. जिसमें सभी यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. ट्रेन में शाकाहारी भोजन (ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर) में की सुविधा होगी. इसके साथ ही जिन-जिन तीर्थ स्थलों पर यात्री जाएंगे वहां पर उनके रुकने के लिए होटल, ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर के साथ पूरे दिन यात्रा के लिए ट्रांसपोर्ट आदि सभी की सुविधाएं आईआरसीटीसी की ओर से यात्रियों को दी जाएगी.

First Published : 12 Dec 2021, 12:09:28 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.