logo-image

जानिए कौन से बैंक वरिष्ठ नागरिकों को दे रहे हैं FD पर सबसे ज्यादा ब्याज, देखें लिस्ट

Fixed Deposit (फिक्स्ड डिपॉजिट): मौजूदा समय में FD की ब्याज दरें काफी कम हैं ऐसे में यस बैंक (Yes Bank) और डीसीबी बैंक (DCB Bank) जैसे कुछ बैंक हैं जो वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल में मैच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर अच्छा ब्याज ऑफर कर रहे हैं.

Updated on: 20 Mar 2021, 12:40 PM

highlights

  • यस बैंक तीन साल में मैच्योर होने वाली FD के ऊपर वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है 
  • DCB Bank तीन साल की FD पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.25 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है

नई दिल्ली:

Fixed Deposit (फिक्स्ड डिपॉजिट): FD में निवेश से निवेशकों के पैसे को सुरक्षा तो मिलती ही है साथ ही बेहतरीन रिटर्न (FD Return) भी मिलता है. मौजूदा समय में सरकारी क्षेत्र और प्राइवेट सेक्टर के कुछ बैंक बेहतरीन ब्याज ऑफर कर रहे हैं. बता दें कि फिक्स्ड डिपॉजिट में निश्चित अवधि के लिए एकमुश्त रकम जमा कर ब्याज के तौर पर मुनाफा कमाया जा सकता है. FD के तय नियमों के अनुसार परिपक्वता (Maturity) से पहले जमा किए गए रकम को नहीं निकाला जा सकता. हालांकि कुछ जुर्माना जमा करके पैसे को पहले भी निकाला जा सकता है. बता दें कि वरिष्ठ नागरिक (Senior Citizen) जोखिम कम होने और निश्चित रिटर्न की वजह से FD को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं. जानकारों का कहना है कि शेयर मार्केट में काफी उतार-चढ़ाव होता है और उसमें निवेश से मूलधन के डूबने की आशंका भी बनी रहती है यही वजह है कि वरिष्ठ नागरिक शेयर में निवेश से बचते हैं. 

यह भी पढ़ें: सिर्फ एक सिक्का भी खोल सकता है किस्मत का ताला!, जानिए करोड़ों की कीमत वाले सिक्के के बारे में

यस बैंक और डीसीबी बैंक ऑफर कर रहा है ज्यादा ब्याज
आपको बता दें कि मौजूदा समय में FD की ब्याज दरें काफी कम हैं ऐसे में यस बैंक (Yes Bank) और डीसीबी बैंक (DCB Bank) जैसे कुछ बैंक हैं जो वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल में मैच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर अच्छा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. बता दें कि यस बैंक और डीसीबी बैंक के तीन साल वाली FD की ब्याज दरें काफी आकर्षक हैं. जानकारों का कहना है कि मौजूदा समय में बड़े बैंकों के मुकाबले छोटे और नए बैंक FD के ऊपर ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. यस बैंक तीन साल में मैच्योर होने वाली FD के ऊपर वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है. वहीं DCB Bank तीन साल की FD पर 7.25 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है. 

यह भी पढ़ें: IRCTC ने यात्रियों को दी बड़ी सुविधा, ठहरने के लिए बुक करें थ्री स्टार होटल के कमरे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल में मैच्योर होने वाली FD पर RBL बैंक 7.10 फीसदी, IndusInd Bank 7 फीसदी, बंधन बैंक 6.25 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है. दूसरी ओर वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की FD पर सरकारी बैंक जैसे केनरा बैंक 6 फीसदी, यूनियन बैंक 6 फीसदी, बैंक ऑफ इंडिया 5.80 फीसदी, SBI 5.80 फीसदी और पंजाब एंज सिंध बैंक 5.75 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है.   

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. इस न्यूज़ में बैंकों की वेबसाइट और अन्य स्रोतों की जानकारी के आधार पर फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दर के आंकड़े दिए गए हैं. कृपया निवेशक स्वयं की जांच पड़ताल के बाद ही निवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)