News Nation Logo

सिर्फ एक सिक्का भी खोल सकता है किस्मत का ताला!, जानिए करोड़ों की कीमत वाले सिक्के के बारे में

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्लॉइंग हेयर सिल्वर डॉलर (Flowing Hair Silver Dollar) की कीमत करोड़ों रुपये में हैं. फ्लॉइंग हेयर सिल्वर डॉलर सिक्का वर्ष 1794 में बना था. यह सिक्का 1958 चांदी के डॉलर में से एक माना जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 20 Mar 2021, 12:35:38 PM
Flowing Hair Silver Dollar

Flowing Hair Silver Dollar (Photo Credit: wikipedia )

highlights

  • फ्लॉइंग हेयर सिल्वर डॉलर सिक्का वर्ष 1794 में बना था
  • यह सिक्का 1958 चांदी के डॉलर में से एक माना जाता है

नई दिल्ली:

How To Become Crorepati: अगर आपको पुराने सिक्के (Old Coin) जमा करने का शौक हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. बता दें कि आपका यह शौक आपको करोड़पति भी बना सकता है. दरअसल आप पुराने सिक्कों की वजह से एक झटके में करोड़पति बन सकते हैं. बता दें कि आपने आज तक पुराने सिक्कों की कीमत हजारों या फिर लाखों रुपये में ही सुनी होगी, लेकिन आज की इस रिपोर्ट में हम आपको एक ऐसे सिक्के के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत करोड़ों (World Most Expensive Coin) में है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करोड़ों की कीमत का यह ऐतिहासिक सिक्का अमेरिका में है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्लॉइंग हेयर सिल्वर डॉलर (Flowing Hair Silver Dollar) की कीमत करोड़ों रुपये में हैं. फ्लॉइंग हेयर सिल्वर डॉलर सिक्का वर्ष 1794 में बना था. यह सिक्का 1958 चांदी के डॉलर में से एक माना जाता है.

यह भी पढ़ें: IRCTC ने यात्रियों को दी बड़ी सुविधा, ठहरने के लिए बुक करें थ्री स्टार होटल के कमरे

67 करोड़ रुपये बताई जा रही है एक सिक्के की कीमत
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जानकारों का कहना है कि फ्लॉइंग हेयर सिल्वर डॉलर अमेरिका में बना हुआ सबसे पहले सिक्का माना जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जॉर्ज वाशिंगटन (George Washington) ने करोड़ों की कीमत वाले इस सिक्के की जांच की थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय करेंसी रुपये के अनुसार एक सिक्के की कीमत 67 करोड़ रुपये बताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूरी दुनिया में इस सिक्के को सबसे महंगा बताया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वर्ष 2013 में फ्लॉइंग हेयर सिल्वर डॉलर एक कलेक्टर ने एक करोड़ डॉलर में खरीदा था.

यह भी पढ़ें: LIC के पॉलिसीधारकों के लिए बड़ी राहत, किसी भी एलआईसी कार्यालय में कर सकते हैं मैच्योरिटी का दावा

वहीं दूसरी ओर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आपके पास अगर माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) की तस्वीर वाला खास सिक्का है तो आप 10 लाख रुपये तक भी कमा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस सिक्के के बारे में बात हो रही है उसकी एक तरफ माता वैष्णो देवी की तस्वीर अंकित है. जानकार कहते हैं कि मां वैष्णों देवी की तस्वीर होने की वजह से इन सिक्कों को काफी शुभ माना जाता है. साथ ही यही वजह है कि बहुत से लोग इस सिक्के की ऊंची कीमत भी देने को तैयार रहते हैं और ऐसे सिक्कों की खरीद के लिए लोग लाखों रुपये तक देने को तैयार रहते हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Mar 2021, 11:37:23 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.