News Nation Logo

फास्टैग (FASTag) से पेट्रोल-डीजल और CNG भी भरवा सकेंगे, मोदी सरकार ने बनाई योजना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि पिछले साल टोल टैक्स की वसूली में फास्टैग (FASTag) दो गज की दूरी में काफी कारगर रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Mar 2021, 09:57:05 AM
फास्टैग (FASTag)

फास्टैग (FASTag) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • मोदी सरकार ने फास्टैग (FASTag) के मल्टीपर्पज इस्तेमाल को लेकर योजना बनाई
  • फास्टैग की मदद से पेट्रोल-डीजल-सीएनजी (Petrol-Diesel) भी भरवा सकेंगे

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने फास्टैग (FASTag) के मल्टीपर्पज इस्तेमाल को लेकर योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की योजना के अनुसार करोड़ों वाहन चालक फास्टैग की मदद से पेट्रोल-डीजल-सीएनजी (Petrol-Diesel-CNG) भी भरवा सकेंगे. यूजर्स को पार्किंग की सुविधा भी मिल सकेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि पिछले साल टोल टैक्स की वसूली में फास्टैग दो गज की दूरी में काफी कारगर रहा है. उनका कहना है कि फास्टैग को पार्किंग के पेमेंट के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है. उनका कहना है कि पार्किंग को लेकर हैदराबाद और बेंगलुरु एयरपोर्ट में पॉयलट प्रोजेक्ट भी शुरू किया गया था और अगले चरण में दिल्ली एयरपोर्ट पर फास्टैग से पार्किंग शुल्क पेमेंट करने की सुविधा शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: 6 करोड़ से ज्यादा PF सब्सक्राइबर्स को लग सकता है झटका, ब्याज दर पर हो सकता है बड़ा ऐलान

देश के बड़े शहरों में शुरू हो सकती है सुविधा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि दिल्ली के कनॉट प्लेस में भी फास्टैग से भुगतान की सुविधा को शुरू किया जा सकता है और इसके बाद कोलकाता, चेन्नई और मुंबई में भी इसे शुरू किया जा सकता है. उनका कहना है कि प्वाइंट ऑफ सेल की मदद से चालक पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए भुगतान कर सकेंगे. फास्टैग में रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक होने की वजह से सभी प्रकार के भुगतान किए जा सकेंगे. उपभोक्ता के मोबाइल पर भुगतान की प्रक्रिया पूरी होने के साथ एसएमएस आ जाता है.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, मुंबई में कुछ स्टेशनों पर 50 रुपये में मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

बता दें कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) से मिली जानकारी के मुताबिक FASTag के जरिए टोल कलेक्शन 102 करोड़ रुपये रोजाना के स्तर पर पहुंच गया है. बता दें कि देशभर के टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर सिर्फ फास्टैग के जरिए ही टोल टैक्स का भुगतान लिया जा रहा है अगर किसी की गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा है तो उस व्यक्ति को दोगुना टोल टैक्स चुकाना पड़ रहा है. गौरतलब है कि अभी तकरीबन 80 फीसदी वाहनों में फास्टैग को लगाया जा चुका है. वहीं तकरीबन 40 हजार प्वांइट आफ सेल यानि POS को टोल प्लाजा पर वितरित किया जा चुका है. एनएचएआई का कहना है कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर 100 फीसदी कैशलेस टोल व्यवस्था को लेकर यात्रियों की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Mar 2021, 09:57:05 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.