News Nation Logo

रेल यात्री कृपया ध्यान दें, मुंबई में कुछ स्टेशनों पर 50 रुपये में मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

Indian Railway-IRCTC: जानकारी के मुताबिक प्लेटफॉर्म टिकट की नई कीमत 15 जून तक लागू रहेगी. ये नई कीमतें छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, पनवेल, दादर, ठाणे, कल्याण और भिवंडी रोड स्टेशनों पर ही लागू होंगी.

Written By : विकास श्रीवास्तव | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Mar 2021, 01:44:08 PM
Indian Railway-IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • जानकारी के मुताबिक प्लेटफॉर्म टिकट की नई कीमत 15 जून 2021 तक लागू रहेगी
  • रेलवे ने स्टेशन पर यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ पर काबू पाने के लिए यह कदम उठाया

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: मुंबई में ट्रेन की यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई में कुछ स्टेशनों पर अब प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपये में मिला करेगा. जानकारी के मुताबिक प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) की नई कीमत 15 जून तक लागू रहेगी. ये नई कीमतें छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, पनवेल, दादर, ठाणे, कल्याण और भिवंडी रोड स्टेशनों पर ही लागू होंगी. भारतीय रेलवे ने स्टेशन पर यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ पर काबू पाने के लिए यह कदम उठाया है. बता दें कि यात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने एकीकृत हेल्पलाइन नंबर 139 की शुरुआत की है. इस नंबर पर ट्रेन, सुरक्षा संबंधी इत्यादि सभी जानकारियों के साथ साथ किसी भी प्रकार की असुविधा के लिए शिकायत का भी विकल्प दिया गया है.

यह भी पढ़ें: SBI Mega e-Auction: SBI के मेगा ई-ऑक्शन के जरिए खरीद सकेंगे सस्ती प्रॉपर्टी, जानिए डिटेल

किसान आंदोलन की वजह से पश्चिम रेलवे की कुछ ट्रेनें प्रभावित
गौरतलब है कि पंजाब में पिछले दिनों चल रहे किसान आंदोलन की वजह से पश्चिम रेलवे की कुछ और ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. वहीं दूसरी ओर कुछ ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है और कुछ ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट और तदनुसार शॉर्ट ओरिजिनेट किया गया है. जानकारी के मुताबिक महाप्रबंधक आलोक कंसल ने मुंबई उपनगरीय खंड पर चर्चगेट और विरार स्‍टेशनों के बीच उपनगरीय ट्रेनों के लिए मोबाइल ट्रेन रेडियो कम्युनिकेशन (Mobile Train Radio Communication-MTRC) प्रणाली का उद्घाटन किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह अत्याधुनिक प्रणाली ईएमयू ट्रेन के चालक दल और नियंत्रण केंद्र के बीच बेहतर संचार को सक्षम बनाएगी.

यह भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में करने जा रहे हैं निवेश, तो यहां जानिए क्या हैं ब्याज दरें

EMU ट्रेन चालक दल और नियंत्रण केंद्र के बीच बेहतर संचार होगा
बता दें कि मोबाइल ट्रेन रेडियो कम्युनिकेशन (MTRC) भारतीय रेल पर अपनी तरह की पहली अत्याधुनिक प्रणाली है. इस प्रणाली से EMU ट्रेन चालक दल और नियंत्रण केंद्र के बीच बेहतर संचार होगा, साथ ही कंट्रोल द्वारा यात्रियों और सभी ईएमयू कैब के बीच ब्रॉडकास्ट कॉल सुनिश्चित करेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Mar 2021, 01:42:36 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.