logo-image

EWS Certificate: ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनवाने की क्या है प्रक्रिया, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

EWS Certificate Online (ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र): केंद्र सरकार के साथ ही कई राज्य सरकारों ने भी आरक्षण की इस व्यवस्था को लागू करने का ऐलान किया था. मौजूदा समय में अधिकांश राज्यों में यह लागू हो चुका है.

Updated on: 17 Jan 2022, 09:42 AM

highlights

  • EWS Certificate बनवाने के लिए आधार, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट होना जरूरी
  • ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आवेदन कर्ता के पास आय प्रमाण पत्र का होना जरूरी

नई दिल्ली:

EWS Certificate Online (ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र): समाज के गरीब और कमजोर वर्ग (Economically Weaker Section) के लिए केंद्र सरकार की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए गरीब सवर्ण और आर्थिक रूप से अक्षम वर्ग के लोगों को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्‍थानों में 10 फीसदी का आरक्षण का प्रावधान किया गया है. केंद्र सरकार के साथ ही कई राज्य सरकारों ने भी आरक्षण की इस व्यवस्था को लागू करने का ऐलान किया था. मौजूदा समय में अधिकांश राज्यों में यह लागू हो चुका है. 

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले, अकाउंट में जल्द आने वाले हैं हजारों रुपये

सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए कम आय वाले सवर्ण वर्ग के लोगों के पास EWS सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य है. हालांकि कई लोग ऐसे हैं जो इसका लाभ उठाना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह सर्टिफिकेट कैसे बनेगा और इसको बनाने की प्रक्रिया क्या है उसके बारे में जानकारी नहीं है. ऐसे में उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पाता है. इस रिपोर्ट में हम आपको ईडब्‍ल्‍यूएस सर्टिफिकेट (EWS Certificate Apply Process) कैसे बनता है, इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने की कोशिश करेंगे.

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र बनवाने का तरीका
ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सबसे पहले EWS एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा. आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही-सही भरना होगा. फॉर्म भरने के बाद निर्धारित स्थान पर फोटो लगाकर अपना हस्‍ताक्षर करना होगा. फॉर्म को तहसील में जाकर पटवारी या लेखपाल के पास जमा करना होगा. वैरिफिकेशन के बाद आगे फॉर्म राजस्व निरीक्षक अधिकारी के पास जाएगा और पुनः फॉर्म की जांच और वैरिफिकेशन की जाएगी. उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में सबसे आखिरी में EWS आवेदन फॉर्म तहसीलदार के पास जाता है और वहां पर वैरिफिकेशन के बाद उस पर तहसीलदार की मुहर लगेगी और हस्‍ताक्षर होंगे.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने पर घर बैठे मोबाइल से कर सकते हैं लॉक

EWS के लिए आवेदन करने के लिए शर्ते
ऐसे व्यक्ति जिनकी सालाना आय 8 लाख रुपये से कम है वह EWS Certificate के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर किसी की सालाना आय 8 लाख रुपये से ज्यादा है तो वह इसका फायदा नहीं उठा सकते हैं. ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता को समान्य वर्ग का होना जरूरी है.  

जरूरी डॉक्यूमेंट
EWS Certificate बनवाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है. इसके अलावा आवेदन कर्ता के पास आय प्रमाण पत्र का होना भी जरूरी है.