logo-image

Electric Vehicle: नितिन गडकरी की बड़ी घोषणा- नए साल में आधे दामों में मिलेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल!

Electric Vehicle: नया साल (2023) आने को है और पुराना साल (2022) जाने वाला है. नए साल में बहुत सारी चीजें बदलने जा रही है. हर कोई आने वाले साल में बेहतरी की उम्मीद करता है. वहीं सरकार भी नए साल में कुछ नई योजनाएं लाती है

Updated on: 31 Dec 2022, 07:22 PM

New Delhi:

Electric Vehicle: नया साल (2023) आने को है और पुराना साल (2022) जाने वाला है. नए साल में बहुत सारी चीजें बदलने जा रही है. हर कोई आने वाले साल में बेहतरी की उम्मीद करता है. वहीं सरकार भी नए साल में कुछ नई योजनाएं लाती है. इस क्रम में व्हीकल लवर्स के लिए अच्छी खबर आई है. दरअसल, इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वालों के लिए ये साल बेहद मुफीद हो सकता है. क्योंकि सरकार ने हाल ही में यह घोषणा की थी कि 2023 में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों का काफी हद तक कम कर दिया जाएगा. केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ऐलान किया था कि इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत को पेट्रोल-डीजल वाहनों के बराबर लाया जाएगा. उन्होंने कहा था कि सरकार इसके लिए सब्सिडी देने की योजना पर काम कर रही है. 

यह खबर भी पढ़ें- Investment Tips 2023: मात्र 74 रुपए के निवेश में बनें करोड़पति, जानें क्या है स्कीम

Electric Vehicle को लेकर सरकार प्लान

नितिन गडकरी ने कहा था कि 2023 में देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का बूम आने वाला है. सब्सिडी मिलने के बाद आम आदमी के लिए इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना काफी सरल हो जाएगा. नितिन गडकरी ने का था कि सरकार पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों और प्रदूषण को लेकर काफी गंभीर है. इसलिए सड़कों पर धुआं छोड़ने वाले वाहनों के स्थान पर इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को प्राथमिकता में रखा गया है. केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि पेट्रोल डीजल के पारंपरिक वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहनों का संचालन बेहद किफायती है. पेट्रोल गाड़ी में जहां 7 रुपए प्रति किलोमीटर का खर्च आता है, वहीं इलेक्ट्रिक वाहन में यह खर्च 1 रुपय प्रति किलोमीटर आता है.

New Year का तोहफाः Jan Dhan खाताधारकों को मिलेंगे 10 हजार! ऐसे उठाएं योजना का लाभ

Electric Vehicle कब खरीदना ठीक

आपको बता दें कि हम में से बहुत सारे लोग किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत नए साल पर ही करना चाहते हैं. माना जाता है कि नए साल में किसी नए कार्य करने का संयोग पूरे साल उसका फल देता है. ऐसे ही कामों में नया वाहन खरीदना भी शामिल है. नए साल पर कोई नया वाहन खरीदना शुभ तो होता ही है, साथ में कंपनियां बायर्स को अच्छे-अच्छे ऑफर्स भी देती हैं. ऐसे में अगर आप भी नए साल पर कोई वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ये आपके लिए बड़ी खुशखबरी है.