News Nation Logo
Banner

E-Shram Card: किसान ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या नहीं? जानिए यहां

E-Shram Card: ई-श्रम पोर्टल पर प्रत्येक पंजीकृत असंगठित कामगार के लिए दो लाख रुपये तक के दुर्घटना बीमा योजना की सुविधा भी दी जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 20 Jan 2022, 10:39:27 AM
E-Shram Card Latest News: E Shram Portal

E-Shram Card Latest News: E Shram Portal (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • पंजीकृत कामगारों को दुर्घटना में मौत या दिव्यांग होने पर दो लाख की अनुदान राशि दी जाएगी
  • आंशिक रूप से शारीरिक विकलांगता होने पर 1 लाख रुपये की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी

नई दिल्ली:  

E-Shram Card: केंद्र की नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार ने साल 2021 में असंगठित क्षेत्र के कामगारों (Unorganised Sector Workers) के लिए ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) को लॉन्च किया था. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ई-श्रम पोर्टल अपना रजिस्ट्रेशन (e-Shram Card Registration) कराने पर कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. अभी तक 22 करोड़ से भी ज्यादा कामगारों के द्वारा ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया जा चुका है. कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या किसान ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या नहीं? बता दें कि कृषि श्रमिक और भूमिहीन किसान ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए पात्र हैं लेकिन ESIC और EPFO के अंतर्गत आने वाले लोग रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते हैं. हालांकि इन किसानों के अलावा दूसरे किसान इसके लिए पात्र नहीं हैं.   

यह भी पढ़ें: आपके कन्फर्म ट्रेन टिकट पर कोई और भी कर सकता है सफर, जानिए क्या कहता है रेलवे का नियम

2 लाख रुपये का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस

ई-श्रम पोर्टल पर प्रत्येक पंजीकृत असंगठित कामगार के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दो लाख रुपये तक का बीमा की सुविधा दी जा रही है. बता दें कि दुर्घटना में मौत या दिव्यांग होने पर दो लाख रुपये और आंशिक रूप से शारीरिक विकलांगता होने पर 1 लाख रुपये की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी.

यह भी पढ़ें: खुले बाजार से बनवाया गया PVC Aadhaar Card नहीं होगा मान्य, UIDAI ने बताई वजह

किनका बन सकता है ई-श्रमिक कार्ड

ट्यूटर, सफाई कर्मचारी, गार्ड, घर का नौकर-नौकरानी (काम वाली बाई), खाना बनाने वाली बाई (कुक), ब्यूटी पार्लर की वर्कर, नाई, मोची, दर्ज़ी, बढ़ई , प्लम्बर, बिजली वाला (इलेक्ट्रीशियन), पोताई वाला (पेंटर), टाइल्स वाला, हर दुकान का नौकर/सेल्समैन/हेल्पर, ऑटो चालक, ड्राइवर, पंचर बनाने वाला, सभी पशुपालक, पेपर का हॉकर, चरवाहा, डेयरी वाले, जोमैटो स्विगी के डिलीवरी बॉय, अमेज़न फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय (कूरियर वाले), वेल्डिंग वाला, खेती वाले मज़दूर, नरेगा मज़दूर, पत्थर तोड़ने वाले, खदान मज़दूर, ईंट भट्ठा के मज़दूर, फाल्स सीलिंग वाला, मूर्ति बनाने वाले, मछुवारा, रिक्शा चालक, ठेला में किसी भी प्रकार का सामान बेचने वाला (वेंडर), रेजा, कुली, चाट ठेला वाला, भेल वाला, चाय वाला, होटल के नौकर/वेटर, रिसेप्शनिस्ट, पूछताछ वाले क्लर्क, ऑपरेटर, नर्स, वार्डबॉय, आया,  मंदिर के पुजारी,  विभिन्न सरकारी ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी यानी वास्तव में आपके आसपास दिखने वाले प्रत्येक कामगार का ई श्रमिक कार्ड बन सकता है.

यह भी पढ़ें: सरकार छात्रों को मुफ्त में उपलब्ध करा रही है Tablet और स्मार्टफोन, जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

कैसे होगा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन?

कामगारों को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए https://www.eshram.gov.in/ पर जाना होगा. उसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर (Aadhaar Number) को डालना होगा और व्यक्ति डेटा बेस से कामगार से जुड़ी सभी जानकारियां अपने आप पोर्टल पर सामने दिख जाएंगी. व्यक्ति को बैंक से संबंधित जानकारी और मोबाइल नंबर समेत दूसरी जरूरी जानकारियों को भी भरना होगा. बता दें कि इस ऑनलाइन फॉर्म को भी भविष्य में अपडेट किया जा सकता है. कोई भी व्यक्ति स्वंय या फिर कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से रजिस्ट्रेशन करा सकता है.

First Published : 20 Jan 2022, 10:34:15 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.