logo-image

बगैर इंटरनेट के भी हो सकेगा डिजिटल पेमेंट, RBI ने उठाया ये बड़ा कदम

RBI गवर्नर ने कहा कि ऑफलाइन मोड में डिजिटल भुगतान की सुविधा प्रदान करने वाली इस नवीन तकनीक का पायलट सफल रहा है और सीख से संकेत मिलता है कि इस तरह के समाधान पेश करने की गुंजाइश खासकर दूरदराज के क्षेत्रों में है.

Updated on: 08 Oct 2021, 01:39 PM

highlights

  • RBI ने खुदरा डिजिटल भुगतान करने के लिए एक रूपरेखा पेश करने का प्रस्ताव रखा
  • सितंबर 2020 से जून 2021 की अवधि के दौरान तीन पायलटों का संचालन किया गया

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI-Reserve Bank of India) ने देशभर में ऑफलाइन मोड (Offline Mode) में खुदरा डिजिटल भुगतान (Retail Digital Payment) करने के लिए एक रूपरेखा पेश करने का प्रस्ताव रखा है. आम बोलचाल में इसका अर्थ है सुविधा की शुरुआत, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी कम/उपलब्ध नहीं है (ऑफलाइन मोड) में भी डिजिटल लेनदेन किया जा सकता है. MPC बैठक के बाद अपने आभासी संबोधन में, आरबीआई गवर्नर ने कहा कि ऑफलाइन मोड में डिजिटल भुगतान की सुविधा प्रदान करने वाली इस नवीन तकनीक का पायलट सफल रहा है और सीख से संकेत मिलता है कि इस तरह के समाधान पेश करने की गुंजाइश खासकर दूरदराज के क्षेत्रों में है.

यह भी पढ़ें: कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिए दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के यात्रियों को मिलेंगी ये बड़ी सुविधाएं

6 अगस्त, 2020 को विकासात्मक और नियामक नीतियों पर आरबीआई के वक्तव्य ने नवीन प्रौद्योगिकी के पायलट परीक्षण करने के लिए एक योजना की घोषणा की थी जो उन स्थितियों जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी कम/उपलब्ध नहीं है (ऑफलाइन मोड) में भी खुदरा डिजिटल भुगतान को सक्षम बनाता है. सितंबर 2020 से जून 2021 की अवधि के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में इस योजना के तहत तीन पायलटों का सफलतापूर्वक संचालन किया गया, जिसमें 1.16 करोड़ रुपये के मूल्य के 2.41 लाख की मात्रा को कवर करने वाले छोटे मूल्य के लेनदेन शामिल थे.

पायलटों से प्राप्त अनुभव और उत्साहजनक प्रतिक्रिया को देखते हुए, आरबीआई ने अब पूरे देश में ऑफलाइन मोड में खुदरा डिजिटल भुगतान करने के लिए एक रूपरेखा पेश करने का प्रस्ताव दिया था. विस्तृत दिशा-निर्देश यथासमय जारी किए जाएंगे.