logo-image
लोकसभा चुनाव

Delhi Traffic Advisory: होली पर ये लापरवाही पड़ सकती है भारी, पढ़ लें पुलिस की एडवाइजरी

Delhi Traffic Advisory: होली पर कल यानी 25 जनवरी को घर से बाहर निकलने वाले लोगों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी...ऐसे में सड़कों पर उतरने वालों के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है.

Updated on: 24 Mar 2024, 02:26 PM

New Delhi:

Delhi Traffic Advisory: होली फेस्टिवल पर दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. अपनी एडवाइडरी में ट्रैफिक पुलिस ने हुड़दंगियों और ट्रैफिक रूल्स ब्रेकर्स के लिए सख्त चेतावनी जारी की है. एडवाइजरी में कहा गया है कि होली के दिन यानी 25 मार्च को सड़कों पर हुड़दंग मचाने वाले और यातायात के नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक नियमों के उल्लंघनों की निगरानी करने के लिए राजधानी के सभी मुख्य मार्गों और चौराहों पर अपनी स्पेशल टीमें तैनात करेगी. ट्रैफिक पुलिस ने जिन कृत्यों को अपराध की श्रेणी में रखा है उनमें ड्रिंकिंग ड्राइव (नशे में गाड़ी चलाना), रेड लाइट जंपिंग, ओवर स्पीड में गाड़ी चलाना, लापरवाही से गाड़ी चलाना, स्टंट करना, खतरनाक ड्राइविंग, ट्रिपल सवारी, बिना हेलमेट ड्राइविंग, नाबालिगों द्वारा गाड़ी चलाना आदि शामिल है.

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली-NCR में गर्मी बढ़ी, कई राज्यों में बारिश के बाद गिरेगा पारा

सड़कों पर दिनभर होती रहेगी पुलिस की पेट्रोलिंग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुलिस ने पैदल यात्रियों और बाइकर्स की सुरक्षा के लिए अलग से इंतजाम किए हैं. इसके साथ ही यातायात नियमों के उल्लंघनों की मॉनटिरिंग और एक्शन लेने के लिए भी संवेदनशील इलाकों में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. होली के दिन पीसीआर वैन और लोकल पुलिस लगातार पेट्रोलिंग करती रहेंगी और शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों की चेंकिंग करेंगी. इसके साथ लाल बत्ती जंपिंग पर भी नजर रखी जाएगी. ट्रैफिक पुलिस ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों का ड्राइविंग लाइसेंस जब्त किया जाएगा या फिर तीन महीने या ज्यादा समय के लिए निलंबित कर दिया जाएगा. इसके अलावा उन वाहन मालिकों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी, जिनकी गाड़ियां नाबालिग और दूसरे व्यक्ति चलाते हुए पाए जाते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल जेल में हैं, लेकिन दिल्लीवालों का कोई काम नहीं रुकेगा: आतिशी

मेट्रो ट्रेन की टाइमिंग भी रहेगी चेंज

डीएमआरसी के अनुसार 25 मार्च यानी होली के दिन रैपिड मेट्रो/एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन समेत दिल्ली मेट्रो की सभी लाइनों पर सर्विस दोपहर 2.30 बजे तक उपलब्ध नहीं होगी. होली के दिन मेट्रो की सेवाएं दोपहर ढ़ाई बजे के बाद शुरू होगी. हालांकि इसके बाद मेट्रो का संचालन सामान्य रूप से होता रहेगा. इसके अलावा होली के दिन डीटीसी बसों की सेवाएं भी बाधित रहेंगी. 25 मार्च यानी सोमवार को दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसें नहीं चलेंगी. इसके साथ ही सीएनजी और इलेक्ट्रिक डिपो की भी कुल 25 प्रतिशत बसें ही सड़कों पर रहेंगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि होली के दिन बहुत कम संख्या में लोग अपने घरों से बाहर निकलते हैं और यात्रा करते हैं. ऐसे में यात्रियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है.