logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: दिल्ली-NCR में गर्मी बढ़ी, कई राज्यों में बारिश के बाद गिरेगा पारा

Weather Update: दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब जैसे उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है...दिल्ली में लोगों को अच्छी-खासी गर्मी का एहसास हो रहा है.

Updated on: 24 Mar 2024, 07:31 AM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अब गर्मी बढ़ने लगी है. हालांकि सुबह और शाम के मौसम में नरमी जरूर है, लेकिन धूप निकलने के साथ बढ़ने वाला तापमान लोगों को गर्मी एहसास करा रहा है. यही वजह है कि लोगों के गर्म कपड़ों को अलविदा कह दिया है. इसके साथ ही घरों में पंखों की भी शुरुआत हो चुकी है, जबकि गर्मी के तेवर देखते हुए लोगों ने कूलर-एसी चलाने की तैयारी शुरू कर दी है. इस क्रम में कल यानी शनिवार को दिल्ली में टेंपरेचर 34 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया, जो एवरेज मैग्जीमम टेंपरेचर से ज्यादा है. इसके साथ ही शनिवार का दिन इस सीजन का अब तक सबसे गर्म दिन रहा.

दिल्ली में सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड

राजधानी दिल्ली के पीतमपुरा न नजफगढ़ में कल मैग्जीमम टेंपरेचर 35 डिग्री सेल्सियस के पार निकल गया, जिसके वजह से गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए. इस बीच मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि आज यानी रविवार को मौसम में कुछ बदलाव नजर आएगा. आज आकाश में बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग का तो यह भी मानना है कि होली से पहले आज देर शाम या रात तक लोगों को फागुन की फुहारों में भीगने को मिल सकता है. रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में कल मैग्जीमम टेंपरेचर 34.1 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा) दर्ज किया गया. इसके साथ शनिवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन भी बन गया. इस दौरान मिनिमम टेंपरेचर 16.2 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम) दर्ज किया गया. 

इन राज्यों में बारिश के आसार

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली के पीतमपुरा में मैग्जीमम टेंपरेचर 35.7 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेंपरेचर 20.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. नजफगढ़ की बात करें तो यहां मैग्जीमम टेंपरेचर 35.6 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेंपरेचर 19.6 डिग्री सेल्सियस रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर  के अन्य राज्यों (असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम) में 22 से 26 मार्च के बीच बारिश होनी की पूरी संभावना है. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी वाले क्षेत्रों और बिहार में भी बारिश होने की संभावना है.