News Nation Logo

दिल्ली मेट्रो : ब्लू और रेड लाइन को जोड़ने के लिए बनेगा रोपवे लिंक, 487 करोड़ होगा खर्च

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की ब्लू लाइन (Blue Lines) और रेड लाइन (Red Lines) को गाजियाबाद में रोपवे लिंक (Ropeway Link) से जोड़ने की तैयारी हो रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 18 Sep 2021, 10:32:07 PM
Ropeway

ब्लू और रेड लाइन को जोड़ने के लिए बनेगा रोपवे लिंक (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की ब्लू लाइन (Blue Lines) और रेड लाइन (Red Lines) को गाजियाबाद में रोपवे लिंक (Ropeway Link) से जोड़ने की तैयारी हो रही है. ब्लू लाइन पर पड़ने वाले वैशाली मेट्रो स्टेशन (Vaishali Metro Station ) और रेड लाइन पर मोहननगर मेट्रो स्टेशन (Mohannagar Metro Station ) के बीच रोपवे बनाने को लेकर हायर की गई एजेंसी ने गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ( GDA ) को पूरे प्रोजेक्ट का डॉक्मूमेंट सौंप दिया है. रोपवे प्रोजेक्ट का अनुमानित खर्च 487 करोड़ रुपये है और यह प्रोजेक्ट 2024 तक पूरा हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें : कौन होगा पंजाब का नया CM? जानें हरीश रावत का जवाब

इसे लेकर जीडीए के कार्यकारी अभियंता एसके सिन्हा ने बताया है कि वैशाली और मोहननगर मेट्रो स्टेशन को रोपवे जोड़ेगा. वैशाली से लेकर मोहननगर के बीच की दूरी 5.17 किलोमीटर की है. दो अलग-अलग मेट्रो लाइंस के बीच आवाजाही के वैकल्पिक मोड के मकसद से यह प्रोजेक्ट रेडी किया जा रहा है. हालांकि, पहले इन दोनों स्टेशन को मेट्रो से जोड़ने की योजना थी, लेकिन आर्थिक बाध्यता के चलते उस प्लान को रद्द करना पड़ा है. 

अगर वैशाली और मोहननगर लाइन को मेट्रो से जोड़ा जाए तो इस पर 1800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. अगर इन दोनों मेट्रो स्टेशन को रोपवे लिंक से जोड़ा जाए तो इस पर 487 करोड़ रुपये की लागत आएगी. एनके सिन्हा ने कहा कि मेट्रो कॉरिडोर अलाइनमेंट स्ट्रेट होने से वैशाली-मोहननगर रूट को चुना गया. जिन जगहों पर रोपवे लाइन बनाई जाएगी, वहां पर जगह भी उपलब्ध है. 5.17 किलोमीटर का यह प्रॉजेक्ट 2024 तक तैयार हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें : सोनिया गांधी बोलीं- Sorry Amarinder... कैप्टन ने बताई इस्तीफे के पीछे की पूरी स्टोरी

इस रूट पर दोनों मेट्रो स्टेशनों के साथ ही वैशाली और वसुंधरा ये दो रोपवे हाल्ट भी बनेंगे. एक कैरिएज में 10 लोगों को ले जाने की क्षमता होगी. आपको बता दें कि पिछले वर्ष दिसंबर में गाजियाबाद के सांसद रिटायर्ड जनरल वीके सिंह ने इन दोनों मेट्रो के बीच इस रोपवे प्रॉजेक्ट की बात की थी. उन्होंने बेहतर कनेक्टिविटी के साथ ही सड़क पर लोगों की भीड़ कम होने की बात भी कही थी.

First Published : 18 Sep 2021, 10:32:07 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो