logo-image

Delhi Ladli Yojana: सरकार बेटियों को दे रही है 11,000 रुपये तक आर्थिक मदद, जानिए कैसे उठाएं फायदा

Delhi Ladli Yojana: दिल्ली सरकार की ओर से बेटियों के लिए साल 2008 में इस योजना को शुरू किया गया था. योजना के तहत बेटियों को आर्थिक मदद उन्हें सबल बनाने के लिए दी जा रही है.

Updated on: 18 Feb 2022, 04:02 PM

highlights

  • योजना के लिए आवेदक के परिवार की सालाना आय 1 लाख से कम होनी चाहिए
  • योजना के लिए रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों माध्यमों से कर सकते हैं

 

नई दिल्ली:

Delhi Ladli Yojana: केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा देश की महिलाओं को सशक्त करने के लिए कई प्रयास किए जाते हैं. इन प्रयासों के अंतर्गत जनता के लिए कई योजनाएं प्रचारित की जाती है. इस कड़ी में सरकार की ओर से इन योजनाओं के तहत वित्तीय सहायता भी दी जाती हैं. इस रिपोर्ट में हम आपको ऐसी ही दिल्ली सरकार की एक योजना के बारे में बताएंगे जिसका लाभ आप भी उठा सकते हैं. दिल्ली सरकार की योजना का नाम लाडली योजना (Ladli Scheme) है. लाडली योजना के तहत बेटियों को आर्थिक मदद दी जा रही है. दिल्ली सरकार की इस योजना में 5 हजार से लेकर 11 हजार की वित्तीय मदद बेटियों के लिए की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः SBI के खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, RD पर मिल रहा है अब इतना ब्याज

क्या है लाडली योजना
दिल्ली सरकार की ओर से यह योजना बेटियों के लिए साल 2008 में शुरू की गयी थी. इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने पर आप की बेटी को सरकार से 5 हजार से 11 हजार की आर्थिक मदद मिलती है. योजना के लिए रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता है. लाडली योजना के लिए अप्लाई करने के लिए दिल्ली सरकार की कुछ शर्तों का पूरा होना अनिवार्य है. इन शर्तों के पूरा होने पर ही आप योजना के लिए रजिस्टर्ड कर सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक में बालिका का एक जीरो बैलेंस अकाउंट होना अनिवार्य है. साथ ही दसवीं कक्षा पास करने पर ही बालिका की आयु 18 साल है तो ही वह परिपक्वता राशि का दावा कर सकती है.

यह भी पढ़ेंः महिलाओं के लिए कमाई का सुनहरा मौका, सरकार हर महीने देती है 4,000 रुपये, जानिए कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

क्या हैं योजना के रजिस्ट्रेशन की शर्तें
दिल्ली में रहने वाले स्थाई निवासी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं
आवेदन करने के लिए बेटी का जन्म दिल्ली में होना चाहिए
आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख से रुपये से कम होनी चाहिए
एक परिवार से केवल 2 बेटियों को ही मिलेगा फायदा
बेटी का नाम मान्यता प्राप्त स्कूल में दाखिल होना चाहिए

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज
लाडली योजना में आवेदन करने के लिए बेटी के माता-पिता का आधार कार्ड जरूरी है. साथ ही आय प्रमाण पत्र, माता-पिता के साथ बेटी का एक फोटो, पिछले 3 साल का निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक और मोबाइल नंबर भी जरूरी है.

यह भी पढ़ेंः पैन कार्ड (Pan Card) अप्लाई किया है तो ऐसे पता लगा सकते हैं स्टेट्स

ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया
सबसे पहले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://www.wcddel.in/index.html पर जाना होगा. होम पेज खुलते ही दिल्ली लाडली स्कीम के ऑप्शन पर टैप करना होगा. नया पेज खुलते ही, यहां से एप्लीकेशन का फॉर्म डॉउनलोड करना होगा.