logo-image

पैन कार्ड (Pan Card) अप्लाई किया है तो ऐसे पता लगा सकते हैं स्टेट्स

कई बार पैन कार्ड (Pan Card) के लिए अप्लाई करने के बाद भी इसका समय पर ना आना कई जरूरी कामों में रुकावट पैदा करता है. ऐसे में कुछ कामों की तय समय सीमा निकलने पर आपको पछताना पड़ता है.

Updated on: 18 Feb 2022, 12:50 PM

highlights

  • गुम हो जाने पर डुप्लीकेट PAN CARD के लिए कर सकते हैं अप्लाई
  • PAN CARD का स्टेटस आयकर विभाग की वेबसाइट पर कर सकते हैं चेक

 

नई दिल्ली:

पैन कार्ड (Pan Card) एक ऐसा दस्तावेज है जिसकी जरूरत हर काम के लिए पड़ती है. फिर चाहे बैंक में खाता खुलवाना हो या आयकर रिटर्न (Income Tax Return) भरना हो, पैन कार्ड का होना जरूरी है. डिजिटल होते आज के समय में हर वित्तीय लेन-देन (Financial Transaction) में पैन कार्ड की उपयोगिता बढ़ गयी है. अगर आपने भी पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो यह खबर आपके लिए ही है. पैन कार्ड अप्लाई करने के बाद भी अगर यह आप तक नहीं पहुंचा है तो आप इसका स्टेटस ऑनलाइन (Online Status) भी चेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः SBI के खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, RD पर मिल रहा है अब इतना ब्याज

कई बार पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद भी इसका समय पर ना आना कई जरूरी कामों में रुकावट पैदा करता है. ऐसे में कुछ कामों की तय समय सीमा निकलने पर आपको पछताना पड़ता है. पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है लेकिन अभी तक नहीं पहुंचा है तो घर बैठे ही इसके बारे में पता लगा सकते हैं. पैन कार्ड के गुम हो जाने की स्थिति में कामों में रुकावट ना आए इसके लिए डुप्लीकेट पैन कार्ड का ऑडर दे सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः आम आदमी को बड़ा झटका, देश के टॉप 8 शहरों में घर लेना हुआ महंगा, जानिए कितनी बढ़ गई कीमतें

आवेदन के बाद पैन कार्ड स्टेट्स चेक करने का ऑनलाइन तरीका
सबसे पहले आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometaxindia.gov.in/pages/pan.aspx पर जाना होगा. इसके बाद Instant PAN through Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां आपको Check Status of PAN के ऑप्शन पर टैप करना होगा. इसके बाद आधारकार्ड नंबर को भरना होगा. आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी OTP (One Time Password) नंबर को दाखिल करें. उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने पैन कार्ड का स्टेटस फोन या लैपटोप की स्क्रीन पर दिख जाएगा. साथ ही यहां आपको जानकारी मिल जाएगी कि नया पैन कार्ड जारी हुआ है कि नहीं.