News Nation Logo

सिर्फ ढाई घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली से देहरादून, जानिए कैसे होगा ये जादू

दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर (Delhi-Saharanpur-Dehradun Economic Corridor) का निर्माण होने के बाद यह दूरी कम होकर 210 किमी हो जाएगी, जबकि 6.5 घंटे का सफर कम होकर ढाई घंटे का रह जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Feb 2021, 08:46:22 AM
National Highway-NH

National Highway-NH (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • ढाई घंटे में दिल्ली से देहरादून पहुंच सकेंगे. दिल्ली और देहरादून के बीच की अभी 235 किलोमीटर की दूरी
  • दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर का निर्माण होने के बाद दूरी कम होकर 210 किमी हो जाएगी

नई दिल्ली :

दिल्ली-देहरादून (Delhi-Dehradun) इकोनॉमिक कॉरिडोर (Economic Corridor) का निर्माण हो जाने के बाद दोनों दोनों शहरों के बीच का सफर बहुत आसान हो जाएगा. न केवल दोनों शहरों की दूरी कम होगी, बल्कि समय भी कम लगेगा. महज ढाई घंटे में आप दिल्ली से देहरादून पहुंच सकेंगे. दिल्ली और देहरादून के बीच की अभी 235 किलोमीटर की दूरी है. दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून इकोनॉमिक कॉरिडोर (Delhi-Saharanpur-Dehradun Economic Corridor) का निर्माण होने के बाद यह दूरी कम होकर 210 किमी हो जाएगी, जबकि 6.5 घंटे का सफर कम होकर ढाई घंटे का रह जाएगा. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मुताबिक, यह देश का पहला हाईवे (Highway) होगा, जहां 12 किलोमीटर एलेवेटेड कॉरिडोर जंगली जानवरों के संरक्षण के लिए बनाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: हवाई यात्रियों के खुशखबरी, Spicejet 12 फरवरी से शुरू करेगा 24 नई घरेलू उड़ानें

न्यूनतम सौ किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड होगी
इस हाईवे पर गाड़ियों के लिए न्यूनतम सौ किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड होगी. वाहन चालकों के लिए कई तरह की सहूलियतें भी होंगी. अक्षरधाम से देहरादून तक बनने वाले इस हाईवे को चार टुकड़ों में बांटा गया है. इस हाईवे के निर्माण से उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और आर्थिक गतिविधियों के लिए भी फायदेमंद होगा. यह हाईवे 6 लेन का होगा.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, AC 3-टियर इकोनॉमी नाम का आएगा नया क्लास

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नितिन गडकरी ने लोकसभा के प्रश्नकाल में तीरथ सिंह रावत के पूरक प्रश्नों के उत्तर में जानकारी दिया था कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार दिल्ली से देहरादून के बीच 210 किलोमीटर लंबा नया ग्रीन एक्सप्रेस-वे (Delhi To Dehradun Green Expressway) बनाने की योजना पर काम कर रही है. उन्होंने जानकारी दी थी कि इस रास्ते में तकरीबन 10 किलोमीटर लंबा एलिवेटिड रोड रहेगा. उनका कहना है कि उन्होंने कहा कि इस साल जून के महीने में इस प्रोजेक्ट के लिए काम अवार्ड कर दिया जाने की उम्मीद है. गौरतलब है कि इस हाइवे के तैयार होने के बाद दिल्ली और देहरादून के बीच की दूरी काफी हदतक कम हो जाएगी. (इनपुट आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Feb 2021, 08:46:22 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो