News Nation Logo

रेल यात्री कृपया ध्यान दें, AC 3-टियर इकोनॉमी नाम का आएगा नया क्लास

Indian Railway-IRCTC: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह नया क्लास एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास (AC 3 Tier Economy Class) हो सकता है. गौरतलब है कि अभी तक एसी कोच में सिर्फ तीन क्लास होते थे लेकिन अब एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास भी जल्द शुरू हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Feb 2021, 01:41:29 PM
Indian Railway-IRCTC

Indian Railway-IRCTC (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में एक नए क्लास शुरू करने की योजना बनाई
  • एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास (AC 3 Tier Economy Class) हो सकता है नया क्लास 

नई दिल्ली :

Indian Railway-IRCTC: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में एक नए क्लास शुरू करने की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह नया क्लास एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास (AC 3 Tier Economy Class) हो सकता है. गौरतलब है कि अभी तक एसी कोच में सिर्फ तीन क्लास होते थे लेकिन अब एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास भी जल्द शुरू हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कैटेगरी के लिए अलग तरह के कोच का निर्माण किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्टरी में पहली खेप तैयार भी हो चुकी है. बता दें कि पहले एसी डिब्बे फर्स्ट एसी (First AC), सेकेंड एसी (Second AC) और थर्ड एसी (Third AC) में विभाजित थे. हालांकि अभी चौथा क्लास भी होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: FASTag में मिनिमम बैलेंस रखने की अब नहीं होगी जरुरत, सरकार ने दी बड़ी राहत

थर्ड एसी और थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास में ये है अंतर 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में थर्ड एसी क्लास में 72 सीट होती है. वहीं थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास में 83 सीट होगी. इस तरह से इस कोच में कुल 11 सीटें ज्यादा होंगी. ज्यादा कोच होने से रेलवे की कमाई बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नया क्लास आने से थर्ड एसी क्लास का किराया बढ़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास की सीटें पास-पास रह सकती हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसी थ्री टियर इकोनॉमी क्लास में यात्रियों के लिए सफर करना सस्ता होगा. हालांकि थर्ड एसी का किराया बढ़ सकता है. बता दें कि रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) किसी भी नए रेल इंजन और डिब्बे को पटरी पर लाने से पहले उसका परीक्षण करता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन कोच को दुनिया में सबसे सस्ती एसी यात्री किराये वाले कोच होने का दावा किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस वित्त वर्ष में कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्टरी में ऐसे 248 डिब्बे बनाएं जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: Alert! ग्राहकों को बिना जानकारी दिए शुल्क वसूल रहे हैं बैंक, जानिए क्या है मामला

50 प्रतिशत की परिवहन सब्सिडी वाली फल और सब्जियों की सूची में शामिल हुई मंदारिन और कच्ची हल्दी 
बता दें कि किसानों को किसान रेल के माध्यम से कृषि उपज के परिवहन के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से रेलवे मंत्रालय और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने भारतीय रेलवे की आपरेशन ग्रीन्स- टॉप टू टोटल योजना के अंतर्गत चलाई जा रही किसी भी प्रकार की ट्रेन सेवा के माध्यम से 50 प्रतिशत की परिवहन सब्सिडी वाली फल और सब्जियों की सूची में मंदारिन (एक प्रकार का संतरा) और हल्दी (कच्ची) को शामिल किया है. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय भारतीय रेलवे की आपरेशन ग्रीन्स- टॉप टू टोटल के अंतर्गत चलाई जा रही किसी भी प्रकार की ट्रेन सेवा के माध्यम से फलों और सब्जियों के परिवहन पर 50 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान कर रहा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Feb 2021, 01:41:29 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो