logo-image

Alert! ग्राहकों को बिना जानकारी दिए शुल्क वसूल रहे हैं बैंक, जानिए क्या है मामला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले डेढ़ साल में आरबीआई के लोकपाल कार्यालयों में करीब 32 हजार लोगों ने शिकायत दर्ज की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूचना के अधिकार कानून के तहत इसका खुलासा हुआ है.

Updated on: 11 Feb 2021, 09:44 AM

highlights

  • बगैर सूचना दिए शुल्क लगाने को लेकर RBI के लोकपाल कार्यालयों में करीब 32 हजार लोगों ने शिकायत दर्ज कराई
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिसंबर 2020 तक तकरीबन 6 लाख बैंक ग्राहकों ने इस सिस्टम में शिकायत दर्ज कराई  

नई दिल्ली :

अगर आपके पास बैंक अकाउंट (Bank Account) हैं तो यह खबर आपको एक जरूर पढ़नी चाहिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले कुछ समय में ग्राहकों को बिना जानकारी दिए बैंकों के द्वारा शुल्क वसूले जाने की खबरें सामने आई हैं. रिजर्व बैंक (RBI) के पास इसको लेकर कई शिकायतें भी की गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले डेढ़ साल में बगैर प्राथमिक सूचना दिए शुल्क लगाने को लेकर आरबीआई के लोकपाल कार्यालयों में करीब 32 हजार लोगों ने शिकायत दर्ज की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूचना के अधिकार कानून के तहत इसका खुलासा हुआ है. रिजर्व बैंक ने बैंक ग्राहकों की समस्याओं की सुनवाई के लिए जुलाई 2019 में कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम शुरू किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उस समय से दिसंबर 2020 तक तकरीबन 6 लाख बैंक ग्राहकों ने इस सिस्टम में शिकायत दर्ज कराई है. इन शिकायतों में सबसे ज्यादा एटीएम और डेबिट कार्ड से जुड़े मामले शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: DL के रिन्यूअल के लिए आधार होगा जरूरी, सरकार नियमों में करने जा रही है ये बदलाव

एटीएम या डेबिट कार्ड से जुड़ी करीब एक लाख शिकायतें आई सामने
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एटीएम या डेबिट कार्ड से जुड़ी करीब एक लाख शिकायतें सामने आई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्राइवेट बैंकों के मुकाबले सरकारी बैंकों के ग्राहकों की ओर से सबसे ज्यादा शिकायत दर्ज कराई गई हैं. 10 शीर्ष सबसे ज्यादा शिकायत वाले बैंकों में से 6 सरकारी बैंक शामिल हैं और आपको आश्चर्य होगा कि इस लिस्ट में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI का भी नाम शामिल है. SBI के खिलाफ 2 दिसंबर 2020 तक सवा लाख से ज्यादा शिकायत दर्ज कराई गई थी. एचडीएफसी बैंक के खिलाफ 45 हजार से ज्यादा और आईसीआईसीआई बैंक के खिलाफ करीब 37 हजार शिकायतें दर्ज कराई गई थीं.

बैंक                       शिकायतें
SBI                        1,28,795
HDFC Bank           45,770
ICICI Bank               36,839
एक्सिस बैंक                28,310
पीएनबी                      26,408
बैंक ऑफ बड़ौदा         19,280
बैंक ऑफ इंडिया          14,884
कोटक महिंद्रा बैंक       14,613
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 12,307
केनरा बैंक                  11,974

यह भी पढ़ें: Paytm की नई सुविधा के जरिए दें मकान का किराया और पाएं बंपर कैशबैक

RBI से मिली जानकारी के मुताबिक 1 जुलाई 2019 से लेकर 2 दिसंबर 2020 के बीच करीब 17 महीने में कुल 5,79,035 शिकायतें दर्ज कराई गई थीं. इन शिकायतों में एटीएम या डेबिट कार्ड से जुड़ीं शिकायतें शामिल थीं. वहीं  क्रेडिट कार्ड और बैंक अकाउंट से जुड़ी शिकायतें करीब 62 हजार थीं. बगैर प्राथमिक सूचना दिए शुल्क लगाने को लेकर आरबीआई के लोकपाल कार्यालयों में करीब 32 हजार शिकायतें दर्ज कराई गई थीं.