News Nation Logo

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) के रिन्यूअल के लिए आधार कार्ड (Aadhar Card) होगा जरूरी, मोदी सरकार नियमों में करने जा रही है ये बदलाव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाहन मालिकों और ड्राइविंग लाइसेंस होल्डर्स को 16 तरह के ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस सर्विसेज का फायदा उठाने के लिए आधार (Aadhar Card) ऑथेंटिकेशन की जरूरत होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 Feb 2021, 01:44:28 PM
Aadhar Card-Driving License-DL

Aadhar Card-Driving License-DL (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • 16 तरह के ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस सर्विसेज का फायदा उठाने के लिए आधार प्रमाणीकरण की होगी जरूरत
  • मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइविंग सीखने पर ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी

नई दिल्ली :

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) के रिन्यूअल के लिए अब आधार कार्ड (Aadhar Card) जरूरी हो जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाहन मालिकों और ड्राइविंग लाइसेंस होल्डर्स को 16 तरह के ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस सर्विसेज का फायदा उठाने के लिए आधार प्रमाणीकरण (Aadhaar Authentication) की जरूरत होगी. मोदी सरकार के इस कदम के बाद आम लोगों को ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के दफ्तर के चक्कर लगाने से छुटकारा मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने इसके लिए ड्राफ्ट को तैयार भी कर लिया है. बता दें कि मौजूदा समय में ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस समेत कई सेवाओं के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सड़क एवं परिवहन मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक लर्नर्स लाइसेंस, ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस का रिन्यूअल, एड्रेस में बदलाव, सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन, व्हीकल के ओनरशिप के ट्रांसफर आवेदन, इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, ट्रांसफर नोटिस जैसी 16 सेवाओं के लिए आधार ऑथेंटिकेशन की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें: Paytm की नई सुविधा के जरिए दें मकान का किराया और पाएं बंपर कैशबैक

आधार पंजीकरण की आईडी स्लिप को दिखाकर भी उठा सकते हैं फायदा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह व्यक्ति आधार पंजीकरण की आईडी स्लिप को दिखाकर इन सुविधा का फायदा उठा सकता है. वहीं इन ऑनलाइन सेवाओं को कॉन्टैक्टलेस तरीके से पाने के लिए आधार का वैरिफिकेशन करना जरूरी होगा. कोई भी व्यक्ति बगैर आधार कार्ड के इन सुविधाओं को हासिल नहीं कर पाएगा. हालांकि जो व्यक्ति आधार प्रमाणीकरण नहीं कराना चाहते हैं तो वे ऐसी स्थिति में आरटीओ जाकर इस सेवाओं को प्राप्त कर सकते हैं. कोई भी व्यक्ति परिवहन मंत्रालय के पोर्टल पर जाकर आधार को वेरिफाई करके ऑनलाइन सेवा का फायदा उठा सकता है. 

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट के बीच भी रेलवे ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, तोड़ा साल 2019 का रिकॉर्ड

नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की योजना बना रहे लोगों को राहत
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की योजना बना रहे लोगों को भी राहत दी है. इसके तहत ऐसे लोगों को ड्राइविंग टेस्ट से छुटकारा देने की पहल हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी ड्राफ्ट के अनुसार अगर किसी आवेदक ने किसी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से ड्राइविंग को सीखा है तो ऐसी स्थिति में ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए उस व्यक्ति को टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उस व्यक्ति को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए योग्य माना जाएगा. हालांकि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ड्राफ्ट को लेकर लोगों से सुझाव आमंत्रित किए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार लगातार हो रही दुर्घटनाओं को लेकर चिंतित है और वह उस पर अंकुश लगाना चाहती है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Feb 2021, 01:44:28 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो