News Nation Logo

हवाई यात्रियों के बड़ी खुशखबरी, Spicejet 12 फरवरी से शुरू करेगा 24 नई घरेलू उड़ानें

स्पाइसजेट (Spicejet) ऐसी पहली और एकमात्र एयरलाइन कंपनी होगी, जो अजमेर को मुंबई और अहमदाबाद से जोड़ेगी. इसके साथ ही कंपनी की वह प्रतिबद्धता भी नजर आती है जो उसने मेट्रो और गैर-मेट्रो शहरों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए तय की है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Feb 2021, 08:34:36 AM
स्पाइसजेट (Spicejet)

स्पाइसजेट (Spicejet) (Photo Credit: IANS)

highlights

  • स्पाइसजेट (Spicejet) ने 12 से 20 फरवरी के बीच 24 नई घरेलू उड़ानें शुरू करने का किया ऐलान
  • अजमेर को मुंबई और अहमदाबाद से जोड़ने वाली स्पाइसजेट पहली और एकमात्र एयरलाइन कंपनी होगी 

नई दिल्ली :

बजट फ्लाइट की सुविधा देने वाली एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट (Spicejet) ने 12 से 20 फरवरी 2021 के बीच 24 नई घरेलू उड़ानें शुरू करने की घोषणा की है. इसके साथ ही स्पाइसजेट ऐसी पहली और एकमात्र एयरलाइन कंपनी होगी, जो अजमेर को मुंबई और अहमदाबाद से जोड़ेगी. इसके साथ ही कंपनी की वह प्रतिबद्धता भी नजर आती है जो उसने मेट्रो और गैर-मेट्रो शहरों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए तय की है. इन नई उड़ानों में जैसलमेर को दिल्ली और अहमदाबाद से जोड़ने वाली 4 नई सीजनल फ्लाइट भी शामिल हैं. इसके अलावा यह अहमदाबाद- बेंगलुरु - अहमदाबाद, कोलकाता - गुवाहाटी और गुवाहाटी - दिल्ली मार्गों पर भी अपनी दैनिक उड़ानें शुरू करेगी. सीजनल फ्लाइट 12 फरवरी से 13 मार्च के बीच संचालित की जाएंगी. वहीं बाकी फ्लाइट 19 फरवरी से शुरू होंगी.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, AC 3-टियर इकोनॉमी नाम का आएगा नया क्लास

मुंबई से अजमेर के लिए रोजाना फ्लाइट का होगा संचालन
एयरलाइन इन रास्तों पर बोइंग 737 और बॉम्बार्डियर क्यू400 विमानों को तैनात करेगी. स्पाइसजेट की चीफ कमर्शियल ऑफिसर शिल्पा भाटिया ने कहा कि हम अपने घरेलू नेटवर्क में 24 नई उड़ानें शुरू करने की घोषणा करते हुए बहुत खुश हैं. अजमेर को दिल्ली, अहमदाबाद और हैदराबाद से सफलतापूर्वक जोड़ने के बाद अब हम मुंबई से अजमेर के लिए रोजाना फ्लाइट का संचालन शुरू करेंगे. स्पाइसजेट अहमदाबाद को भी अमृतसर से जोड़ेगी और हमें उम्मीद है कि इस मार्ग पर बहुत से तीर्थयात्री और पर्यटक यात्रा करेंगे.

यह भी पढ़ें: FASTag में मिनिमम बैलेंस रखने की अब नहीं होगी जरुरत, सरकार ने दी बड़ी राहत

महंगा हो जाएगा हवाई सफर 

देश में घरेलू हवाई यात्रा अब महंगी हो गई है. घरेलू उड़ान के लिए यात्रियों को अब जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी. हवाई यात्रा पर 30 फीसदी ज्यादा किराया चुकाना होगा. सरकार के अलग-अलग रूट के लिए हवाई किराए का प्राइस बैंड बढ़ाने से हवाई मुसाफिरों की जेब पर असर होगा. सरकार के इस कदम से घरलू हवाई किराया 10 से 30 फीसदी ज्यादा महंगा हो गया है. सरकार के अलग-अलग रूट के लिए हवाई किराए का प्राइस बैंड बढ़ाने से हवाई मुसाफिरों की जेब पर असर होगा. अब हवाई सफर करने वालों को 30 फीसदी अधिक  हवाई किराया चुकाना होगा. सरकार ने एयरलाइन कंपनियों पर प्री-कोविड लेवल ( pre-Covid capacity) के मुकाबले अधिकतम 80 फीसदी क्षमता के साथ फ्लाइट ऑपरेट करने की लगाई गई सीमा को 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया है. अब डेढ़ से दो घंटे हवाई सफर का न्यूनतम किराया 3500 से बढ़कर 3900 रुपये हो गया है. वहीं अगर अधिकतम किराया की बात करें तो 10 हजार से बढ़कर 13 हजार हो गया है. 40 मिनट का न्यूनतम हवाई किराया भी 2000 रुपये से बढ़कर 2200 रुपये हो गया है. 40 मिनटों तक के लिए अधिकतम किराया भी बढ़कर 6 हजार से बढ़कर 7800 रुपये कर दिया गया है.  (इनपुट आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Feb 2021, 08:34:36 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.