logo-image

साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) होने पर मदद करेगा यह इंश्योरेंस, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

ICICI Lombard के साइबर इंश्योरेंस (Cyber Insurance) से कस्टमर्स को क्रेडिट या डेबिट कार्ड और बैंकिंग से जुड़े भविष्य में होने वाली वित्तीय धोखाधड़ी (Cyber Fraud) के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा.

Updated on: 08 Feb 2022, 11:32 AM

highlights

  • एयरटेल पेमेंट्स बैंक के कस्टमर्स के लिए साइबर बीमा की पेशकश 
  • ग्राहकों को वित्तीय धोखाधड़ी के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा

नई दिल्ली:

साइबर धोखाधड़ी (Cyber Fraud) के बढ़ते खतरे के बीच अब इंश्योरेंस कंपनियों की ओर से साइबर बीमा (Cyber Insurance) भी पेश किया जाने लगा है. मतलब यह कि अब अगर आपके साथ साइबर फ्रॉड हो जाता है तो उसके नुकसान की भरपाई इस इंश्योरेंस के जरिए हो जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस (ICICI Lombard General Insurance) ने डिजिटल पेमेंट और लेनदेन में होने वाले साइबर धोखाधड़ी को देखते हुए एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) के कस्टमर्स के लिए साइबर बीमा की पेशकश की है.   

यह भी पढ़ें: LIC की बंद पॉलिसी को दोबारा शुरू करने का मौका, जानिए क्या है तरीका

ICICI Lombard के साइबर इंश्योरेंस (Cyber Insurance) से कस्टमर्स को क्रेडिट या डेबिट कार्ड और बैंकिंग से जुड़े भविष्य में होने वाली वित्तीय धोखाधड़ी के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेगा. वित्तीय धोखाधड़ी में फिंशिंग या खाधड़ी वाले ई-मेल आदि शामिल हैं. कंपनी का कहना है कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप के जरिए इस साइबर बीमा पॉलिसी को खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड को IRCTC अकाउंट से करें लिंक, एक साथ बुक कर सकेंगे 12 ट्रेन टिकट, जानिए कैसे

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस से मिली जानकारी के मुताबिक इस साइबर इंश्योरेंस में वेटिंग पीरियड शून्य है. साथ ही इस पॉलिसी के जरिए ग्राहकों को कई बार दावा करने की भी अनुमति प्रदान करता है.