logo-image

Coronavirus (Covid-19): अगर ट्रेन से करने जा रहे हैं सफर तो कोरोना काल में सबसे पहले इस खबर को पढ़ें

Coronavirus (Covid-19): गंगाराम हॉस्पिटल के क्लीनिकल इन्यूनोलॉजिस्ट डॉ लेफ्टिनेंट जनरल वेद चतुर्वेदी का कहना है कि बाहर जाते समय या यात्रा के दौरान लोगों को मास्क (Mask) और सेनिटाइजर (Sanitizer) का इस्तेमाल करते रहना है.

Updated on: 05 Jun 2020, 03:03 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): गंगाराम हॉस्पिटल के क्लीनिकल इन्यूनोलॉजिस्ट डॉ लेफ्टिनेंट जनरल वेद चतुर्वेदी का कहना है कि बाहर जाते समय या यात्रा के दौरान लोगों को मास्क (Mask) और सेनिटाइजर (Sanitizer) का इस्तेमाल करते रहना है. उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति ट्रेन (Train) में यात्रा कर रहा है तो उसे अपनी ही सीट (Indian Railway) पर बैठना चाहिए. हालांकि उन्होंने कहा कि अगर किसी अन्य सीट पर बैठ भी गए तो इससे कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण नहीं होगा. उन्होंने कहा कि अगर उस जगह पर पहले बैठा हुआ व्यक्ति कोरोना से संक्रमित था और उसने वहां पर छींका हुआ है या खांसी आई है तो ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति ने जहां भी हाथ से छुआ होगा उस जगह पर वायरस होने की पूरी संभावना है.

यह भी पढ़ें: RBI ने ग्राहकों की सुविधा के लिए पेमेंट्स इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड बनाने का किया ऐलान

ट्रेन में बैठने के बाद लगातार हाथ को सेनिटाइजर से साफ करना जरूरी: वेद चतुर्वेदी
वेद चतुर्वेदी का कहना है कि ऐसी स्थिति में आप भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं. हालांकि अगर वह व्यक्ति ट्रेन में मास्क लगाया हुआ था और लगातार हैंड सेनिटाइजर से हाथ को साफ कर रहा था और उसके बाद बैठने के बाद हाथ को सेनिटाइज करते हैं तो कोरोना वायरस मर जाता है. वेद चतुर्वेदी ने कहा कि इसलिए किसी भी यात्री को इस बात से परेशान नहीं होना चाहिए कि आप जहां पर बैठे हैं वहां से वायरस का संक्रमण हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: रेलवे (Indian Railway) ने टिकट रिजर्वेशन सिस्टम में किया बड़ा बदलाव, यात्रियों को अब देनी होगी ज्यादा जानकारी

पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा नए 9,851 मामले
गौरतलब है कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक के सबसे ज्यादा नए 9,851 मामले सामने आए हैं और 273 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 2,26,770 और मृतकों की संख्या बढ़कर 6,348 हो गई. अमेरिका, ब्राजील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली के बाद भारत अब कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में सातवें स्थान पर है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 1,10,960 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है और 1,09,461 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर जा चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अब तक 48.27 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. संक्रमण की पुष्टि वाले मामलों में विदेश के नागरिक भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: भारतीय अर्थव्यवस्था में आ सकती है भारी गिरावट, रिजर्व बैंक (RBI) का अनुमान

बृहस्पतिवार सुबह से अब तक 273 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 123 महाराष्ट्र से है. दिल्ली के 44, गुजरात के 33, उत्तर प्रदेश के 16, तमिलनाडु के 12, पश्चिम बंगाल के 10, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में छह-छह, कर्नाटक, बिहार और राजस्थान में चार-चार, आंध्र प्रदेश और केरल में तीन-तीन, उत्तराखंड में दो और जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और झारखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. देश में इस खतरनाक वायरस से अब तक 6,348 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से सबसे ज्यादा 2,710 मौत महाराष्ट्र में, गुजरात में 1,155, दिल्ली में 650, मध्य प्रदेश में 377, पश्चिम बंगाल में 355, उत्तर प्रदेश में 245, तमिलनाडु में 220, राजस्थान में 213, तेलंगाना में 105, आंध्र प्रदेश में 71 मौतें हुई हैं. जम्मू-कश्मीर में 35 लोगों की मौत हुई है जबकि बिहार में 29, हरियाणा में 24, केरल में 14, उत्तराखंड में 10, ओडिशा में सात, झारखंड में छह लोगों की मौत हुई है.