News Nation Logo
Banner

खुशखबरी, WhatsApp के जरिए भी कोविड वैक्सीन के लिए बुक करा सकते हैं स्लॉट, जानिए क्या है तरीका

Corona Vaccine Latest News: स्वास्थ्य मंत्रालय और MyGov से मिली जानकारी के मुताबिक WhatsApp पर अब यूजर्स अपने निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी हासिल करने के साथ ही वैक्सीन के स्लॉट को भी आसानी से बुक कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Aug 2021, 01:54:49 PM
Corona Vaccine Latest News: WhatsApp

Corona Vaccine Latest News: WhatsApp (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • MyGovIndia कोरोना हेल्पडेस्क के नंबर पर बुक स्लॉट लिखकर भेजना होगा 
  • कॉन्टैक्ट लिस्ट में MyGov कोरोना हेल्पडेस्क 9013151515 नंबर को SAVE करना होगा

नई दिल्ली :

Corona Vaccine Latest News: कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की रोकथाम के लिए देशभर में टीकाकरण का अभियान चल रहा है. वहीं अब कोविड वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सरकार ने WhatsApp के जरिए भी स्लॉट (Slot) के लिए बुकिंग की सुविधा को शुरू कर दिया है. मतलब अब आपके पास कोविन पोर्टल (CoWIN) और Aarogya Setu ऐप के अलावा भी स्लॉट की बुकिंग के लिए एक अन्य विकल्प मौजूद है. स्वास्थ्य मंत्रालय और MyGov से मिली जानकारी के मुताबिक WhatsApp पर अब यूजर्स अपने निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी हासिल करने के साथ ही वैक्सीन के स्लॉट को भी आसानी से बुक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: BSNL के ग्राहकों को होंगे ज्यादा फायदे, बदल दिए ये सालाना Prepaid प्लान

सरकार की ओर WhatsApp पर स्लॉट की बुकिंग के लिए नंबर भी जारी कर दिए गए हैं. MyGovIndia के ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट के मुताबिक अब WhatsApp पर टीकाकरण के लिए स्लॉट को बुक किया जा सकता है और इसके लिए यूजर्स को MyGovIndia कोरोना हेल्पडेस्क के नंबर पर ‘बुक स्लॉट’ लिखकर भेजना होगा और उसके बाद OTP वैरिफाई और कुछ अन्य स्टेप्स को फॉलो करना होगा. MyGov के CEO अभिषेक सिंह ने WhatsApp के जरिए स्लॉट बुक करने की पूरी प्रकिया को विस्तार से बताया है. उन्होंने कहा है कि MyGov कोरोना हेल्पडेस्क अब वैक्सीन के स्लॉट की बुकिंग की प्रक्रिया में मदद कर रहा है और यह लोगों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर और स्लॉट ढूंढ रहा है. 

WhatsApp के जरिए स्लॉट बुक करने का तरीका
आपको WhatsApp के जरिए स्लॉट बुक करने के लिए सबसे पहले कॉन्टैक्ट लिस्ट में MyGov कोरोना हेल्पडेस्क 9013151515 नंबर को SAVE करना होगा. अब WhatsApp के जरिए इस नंबर पर ‘Book Slot’लिखकर भेजना होगा. इस प्रक्रिया के बाद आपको SMS के जरिए 6 अंक का OTP आएगा. इस OTP को आपको  WhatsApp पर दर्ज करना होगा.  OTP को दर्ज करके आपको अपनी पसंदीदा वैक्सीनेशन Date, लोकेशन और वैक्सीन प्रकार चुनाव करना होगा. 

यह भी पढ़ें: मोबाइल टैरिफ और महंगी होने से मिल सकती है राहत, जानिए क्या है वजह

WhatsApp के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं सर्टिफिकेट
वैक्सीन लगवाने के बाद WhatsApp के जरिए अब बहुत आसानी से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड किया जा सकता है. हालांकि इसके लिए आपको तीन बेहद आसान स्टेप को फॉलो करना होगा. सबसे पहले आपको अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में 9013151515 नंबर  को SAVE करना होगा. इसके बाद आपको WhatsApp पर 'कोविड सर्टिफिकेट’ टाइप करके भेज देना होगा. उसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा और उसे WhatsApp पर दर्ज करना होगा. OTP सबमिट करने के बाद आप कोविड प्रमाणपत्र को डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि जून महीने में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि कोविड-19 के टीके के लिए CoWin पोर्टल पर पहले से रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी नहीं है और लोग सीधे वैक्सीनेशन (Vaccination) सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन कराने के साथ टीका लगवा सकते हैं.

First Published : 24 Aug 2021, 01:50:21 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो