News Nation Logo

मोबाइल टैरिफ और महंगी होने से मिल सकती है राहत, जानिए क्या है वजह

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेलिकॉम कंपनियां मौजूदा समय में अपने मार्केट शेयर को बढ़ाने के लिए फिलहाल टैरिफ में ज्यादा बढ़ोतरी से बच सकती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 23 Aug 2021, 08:46:10 AM
मोबाइल टैरिफ (Mobile Tariff)

मोबाइल टैरिफ (Mobile Tariff) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • टेलिकॉम कंपनियां मार्केट शेयर को बढ़ाने के लिए फिलहाल टैरिफ में ज्यादा बढ़ोतरी से बच सकती हैं
  • मौजूदा समय में आ रही चुनौतियों के बीच टेलिकॉम सेक्टर में ग्रोथ की संभावना दिखाई पड़ रही है

नई दिल्ली :

दूरसंचार कंपनियों (Telecom operators) के द्वारा मोबाइल टैरिफ (Mobile Tariff) में और बढ़ोतरी को लेकर नई खबर निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेलिकॉम कंपनियां मौजूदा समय में अपने मार्केट शेयर को बढ़ाने के लिए फिलहाल टैरिफ में ज्यादा बढ़ोतरी से बच सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डेलॉयट इंडिया (Deloitte India) की ओर से यह जानकारी निकलकर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डेलॉयट इंडिया के भागीदार और दूरसंचार क्षेत्र के दिग्गज पीयूष वैश्य (Peeyush Vaish) का कहना है कि मौजूदा समय में आ रही चुनौतियों के बीच टेलिकॉम सेक्टर में ग्रोथ की संभावना दिखाई पड़ रही है. उनका कहना है कि खासकर ब्रॉडबैंड और 5G जैसे क्षेत्रों में ग्रोथ की संभावना ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: Indian Railways: रक्षांबधन पर रेलवे ने कैंसिल कर दीं 30 से भी ज्यादा ट्रेनें 

कंपनियों ने प्रीमियम कस्टमर्स को पहचान शुरू की
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल के दिनों में कई टेलिकॉम ऑपरेटर ने कुछ ऐसे प्लान को पेश किया है जो कि सभी यूजर्स के लिए समान हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 6-8 महीने में कंपनियों ने प्रीमियम कस्टमर्स को पहचान शुरू कर दी है. कंपनियों का मानना है कि उन कस्टमर्स को ऐसी कैटेगरी में रखने की कोशिश की जा रही है जहां वे चुनिंदा अतिरिक्त सेवाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा भुगतान कर सके. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन हालात में कंपनियों की ओर से मौजूदा प्लान में कुछ मामूली बदलाव किए जा सकते हैं. हालांकि कंपनियों की ओर से टैरिफ में ज्यादा बढ़ोतरी से बचा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: गाड़ी चलाते समय कागज रखने के झंझट से मुक्ति, करना है बस ये आसान काम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कम अवधि वाले मोबाइल टैरिफ के प्लान में बढ़ोतरी की संभावना कम है. हालांकि उन टैरिफ में कुछ मामूली बदलाव देखने को मिल सकती है. मौजूदा हालात में मोबाइल टैरिफ कंपनियों की ओर से अपनी बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए ग्राहक आधार को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है.

First Published : 23 Aug 2021, 08:46:10 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.