logo-image

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन में गाड़ी की बैटरी (Battery) हो गई डाउन, इन बातों को ध्यान में रखें बढ़ जाएगी लाइफ

Coronavirus (Covid-19): जानकारों का कहना है कि अगर लंबे समय तक गाड़ी खड़ी रहती है तो बैटरी (Battery) की सेहत खराब हो जाती है.

Updated on: 26 May 2020, 11:13 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान लोगों का बाहर आना जाना काफी कम हो गया था. यही वजह है कि अब गाड़ियों में बैटरी (Battery) डाउन होने की समस्याएं बढ़ गई हैं. वहीं बैटरी पर ध्यान नहीं देने की वजह से भी यह डाउन होने लगती है. जानकारों का कहना है कि अगर लंबे समय तक गाड़ी खड़ी रहती है तो बैटरी की सेहत खराब हो जाती है. आज की इस रिपोर्ट में हम बैटरी की सेहत सुधारने के साथ ही उसकी देखभाल के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 26 May 2020: MCX पर सोने-चांदी में बढ़ सकती है खरीदारी, जानें आज की बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

बैटरी के टर्मिनल के ऊपर ग्रीस लगाने से होता है नुकसान
एक्सपर्ट्स का कहना है कि गाड़ी की सर्विस कराते समय बैटरी के टर्मनिल के ऊपर ग्रीस लगाने से बचना चाहिए. दरअसल, मैकेनिक सर्विस के दौरान टर्मिनल के ऊपर ग्रीस लगा देते हैं यह बैटरी की सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है और इसकी वजह से बैटरी खराब हो सकती है. टर्मिनल के ऊपर ग्रीस की जगह पेट्रोलियम जैली या वैसलीन का उपयोग कर सकते हैं.

महीने में 2 बार बैटरी की जांच जरूरी
एक्सपर्ट्स का कहना है कि लोगों को एक महीने में कम से कम 2 बार बैटरी की जांच करनी चाहिए. बता दें कि बैटरी के आस-पास एसिड इकट्ठा हो जाता है इसलिए इसका समय-समय पर सफाई बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ें: मलेशिया और इंडोनेशिया के साथ खत्म हुआ ये समझौता, खाद्य तेल पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की मांग उठी

ऐसे पता लगा सकते हैं बैटरी की सेहत
मान लीजिए कि अगर ड्राइव करते समय हॉर्न ठीक से नहीं बज रहा है और रात में अगर हेडलाइट ढंग से काम नहीं कर रही है तो इसका मतलब है कि बैटरी में कुछ खराबी है. इसके अलावा अगर टर्मिनल के आस-पास सफेद धब्बे दिखे तो यह भी बैटरी में खराबी होने की निशानी है. साथ ही स्पीडो मीटर में लाइट ढंग से काम नहीं कर रही हो तो यह भी बैटरी खराब होने के संकेत हैं.

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द शुरू होगी 500 करोड़ रुपये की योजना, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

कैसे बढ़ा सकते हैं बैटरी की लाइफ
अगर आपको किसी कारणवश लंबे समय के लिए गाड़ी को खड़ा करना पड़ जाए तो ऐसी स्थिति में कम से कम एक दिन छोड़कर गाड़ी को स्टार्ट करके कुछ देर के लिए छोड़ देना चाहिए. इससे गाड़ी की बैटरी चार्ज हो जाएगी. लोगों को इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि कहीं बैटरी की फिटिंग में तो कोई दिक्कत नहीं है.