News Nation Logo

केनरा बैंक (Canara Bank) ने जारी किया अलर्ट, कस्टमर्स पैसे की सुरक्षा के लिए अपनाएं ये तरीके

केनरा बैंक (Canara Bank) ने ट्वीट में कहा है कि बैंक आपसे और आपके प्रियजनों को सुरक्षित बैंकिंग की उम्मीद करता है. केनरा बैंक का कहना है कि इसे अपने प्रियजनों के साथ भी ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए ताकि वे जागरुक हो सकें.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 May 2021, 12:07:13 PM
केनरा बैंक (Canara Bank)

केनरा बैंक (Canara Bank) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • फिशिंग अटैक के तहत भय दिखाकर यूजर्स की निजी जानकारियों को चुराने का प्रयास किया जाता है
  • प्रीटेक्सटिंग अटैक के तहत किसी जान पहचान के व्यक्ति के द्वारा विश्वास बनाने की कोशिश की जाती है 

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के इस दौर में ऑनलाइन धोखाधड़ी के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सरकारी और निजी बैंक अपने ग्राहकों को अलर्ट करते रहते हैं. जालसाज धोखाधड़ी की घटनाओं को अंजाम देने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. सरकारी बैंक केनरा बैंक (Canara Bank) ने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. केनरा बैंक ने ट्वीट में कहा है कि केनरा बैंक ग्राहकों और उनके परिचितों के लिए सुरक्षित बैंकिंग की उम्मीद करता है. केनरा बैंक का कहना है कि इसे अपने प्रियजनों के साथ भी ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए ताकि वे जागरुक हो सकें.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड (Aadhaar Card) होल्डर्स के लिए बड़ी खबर, UIDAI ने बंद कर दी ये सर्विस

फिशिंग अटैक के तहत भय दिखाकर यूजर्स की निजी जानकारियों को चुराने का किया जाता है प्रयास
केनरा बैंक का कहना है कि सोशल इंजीनिएरिंग के जरिए यूजर्स को दिग्भ्रमित करने का एक तरीका है और हैकर्स इसके जरिए यूजर्स की विश्वसनीय जानकारियों को हासिल कर लेते हैं. इसके अलावा जालसाज बैंक ग्राहकों के अकाउंट से उनकी गाढ़ी कमाई को साफ कर देते हैं. सोशल इंजीनिएरिंग के तहत आने वाले  बैटिंग अटैक, फिशिंग अटैक, प्रीटेक्सटिंग अटैक्स और QUID PRO QUO के जरिए कस्टमर्स के साथ धोखाधड़ी की जाती है. फिशिंग अटैक के तहत भय दिखाकर यूजर्स की निजी जानकारियों को चुराने का प्रयास किया जाता है. वहीं बैटिंग अटैक में ऑफर का लालच दिखाकर यूजर्स को लुभाने की कोशिश की जाती है. 

यह भी पढ़ें: 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, जिनका आपकी जेब और रोजमर्रा पर होगा सीधा असर

हैकर्स बैंक ग्राहक के डेटा को चुराने के लिए प्रीटेक्सटिंग अटैक के तहत किसी जान पहचान के व्यक्ति के द्वारा विश्वास बनाने की कोशिश की जाती है. केनरा बैंक ने ग्राहकों को सोशल इंजीनिएरिंग से बचाव के लिए ‘5 A’ को फॉलो करने को कहा है. बैंक का कहना है कि ये पांच A हैं Account Passwords, Attachments, Anti-Virus Software, Account Card Info और Applications.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 May 2021, 12:07:13 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.