logo-image

आधार कार्ड (Aadhaar Card) होल्डर्स के लिए बड़ी खबर, UIDAI ने बंद कर दी ये सर्विस

Aadhaar Card Latest Update: UIDAI से मिली जानकारी के मुताबिक अब कोई भी व्यक्ति बिल्कुल नया Aadhaar PVC Card ऑर्डर कर सकता है. UIDAI का कहना है कि यह कार्ड काफी आकर्षक होने के साथ ही टिकाऊ भी है.

Updated on: 28 May 2021, 10:41 AM

highlights

  • आधार कार्ड को रिप्रिंट कराने की सर्विस को बंद किया गया
  • आधार पीवीसी कार्ड के लिए ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं 

नई दिल्ली:

Aadhaar Card Latest Update: आज के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) सरकारी सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट हो गया है. ऐसे में आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी नए अपडेट की जानकारी लोगों को होनी चाहिए. दरअसल, UIDAI ने कहा है कि आधार कार्ड को रिप्रिंट कराने की सर्विस को बंद कर दिया गया है और UIDAI की वेबसाइट पर भी Aadhaar Reprint सर्विस अब उपलब्ध नहीं है. UIDAI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर लिखा है कि ऑर्डर आधार रिप्रिंट सर्विस (Order Aadhaar Reprint Service) को बंद कर दिया गया है और उसकी जगह आप आधार पीवीसी कार्ड के लिए ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. इसके अलावा ई आधार कार्ड का प्रिंट भी लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: 1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, जिनका आपकी जेब और रोजमर्रा पर होगा सीधा असर

कैसे हासिल करें पीवीसी आधार कार्ड
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि UIDAI आधार (Aadhar) का पोलिविनाइल क्लोराइड (Polyvinyl Chloride-PVC) कार्ड जारी करता है. यह आधार कार्ड (How To Apply Aadhaar PVC Card) बिल्कुल एटीएम कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड जैसा ही दिखाई पड़ता है. दरअसल, पीवीसी का आधार कार्ड पहले भी बनाया जाता था लेकिन यह आधार कार्ड प्रिंटिंग और लेमिनेशन की क्वॉलिटी में पहले के कार्ड से काफी बेहतर है.  

नए सिक्यूरिटी फीचर्स से है लैस
UIDAI से मिली जानकारी के मुताबिक अब कोई भी व्यक्ति बिल्कुल नया Aadhaar PVC Card ऑर्डर कर सकता है. UIDAI का कहना है कि यह कार्ड काफी आकर्षक होने के साथ ही टिकाऊ भी है और यह काफी दिन तक चलेगा. इसके अलावा यह कार्ड एडवॉन्स्ड सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है. सिक्योरिटी के लिए इस नए कॉर्ड में एक होलोग्राम, Guilloche पैटर्न, Ghost Image और माइक्रोटेक्स्ट फीचर्स दिए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहक सावधान, 1 जुलाई से बदलने वाले हैं ये नियम

कैसे कर सकते हैं अप्लाई
आधार पीवीसी कार्ड आपको महज 50 रुपये में मिल जाएगा. नए पीवीसी कार्ड को UIDAI आपके घर तक भी पहुंचाएगा. इसके लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) को ओपन करना होगा, उसके बाद 'My Aadhaar Section' में 'Order Aadhaar PVC Card' पर क्लिक करना होगा. जैसे ही आप Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करेंगे, आपको 12 अंकों की आधार संख्या या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी या फिर 28 अंकों की EID दर्ज करनी होगी, इन तीनों में से किसी एक को डालना होगा. 

आधार नंबर डालने के बाद नीचे सिक्योरिटी कोड या कैप्चा कोड को डालें. इसके बाद नीचे Send OTP पर क्लिक करें. जिसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. OTP डालने के बाद नीचे दिख रहे सबमिट पर क्लिक करें. उसके बाद स्क्रीन पर PVC Card की प्रीव्यू कॉपी आ जाएगी. जिसमें आपके आधार से जुड़े डिटेल्स होंगे. आखिर में पेमेंट ऑप्शन आएगा. जिसपर क्लिक कर आप तमाम डिजिटल माध्यम से 50 रुपये का भुगतान करें. उसके बाद Aadhaar PVC Card ऑर्डर हो जाएगा. कुछ दिन बाद स्पीड पोस्ट के जरिये आपके घर तक PVC आधार कार्ड पहुंच जाएगा.