logo-image

AIIMS में इलाज कराने वालों के लिए बड़ा अपडेट, अब सिर्फ इस मोड में होगा पेमेंट

AIIMS Big Update: अगर आप भी देश के सबसे मेडिकल संस्थान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान में इलाज कराते रहते हैं या कराने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है.

Updated on: 27 Jan 2024, 09:37 AM

highlights

  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान प्रशासन पहले ही कर चुका था फैसला
  • किसी ओर मोड में पेमेंट नहीं किया जाएगा एक्सेप्ट
  • मरीज सिर्फ 31 मार्च तक ही कर सकेंगे कैश में भुगतान

नई दिल्ली :

AIIMS Big Update: अगर आप भी देश के सबसे मेडिकल संस्थान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान में इलाज कराते रहते हैं या कराने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि संस्थान ने अपना पेमेंट लेने का मोड़ चेंज कर दिया है. सिर्फ 31 मार्च तक ही अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान कैश या अन्य किसी माध्यम से पेमेंट एक्सेप्ट करेगा. इसके बाद सिर्फ डिजिटल पेमेंट को ही स्वीकार किया जाएगा. यह नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. साथ ही आदेश को सख्ती से अमल में लाने के लिए कहा गया है. 

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Awas Yojana के तहत मिलेगा घर, सरकार ने जारी की लाभार्थियों की सूची

सिर्फ कार्ड होगा स्वीकार
जानकारी के मुताबिक, डिजिटल में भी सिर्फ स्मार्ट कार्ड को ही स्वीकार किया जाएगा. यूपीआई पेमेंट को नॅान एक्सेटेबल की सूची में रखा गया है. स्मार्ट कार्ड  टॉप-अप काउंटर के अलावा और कोई किसी काउंटर पर कैश पेमेंट नहीं लिया जाएगा. 31 मार्च के बाद से एम्स में इलाज करवाने आने वाले मरीजों और उनके परिवारजन कैश में पेमेंट नहीं कर पाएगा. आपको बता दें कि स्मार्ट कार्ड काउंटर संस्थान परिसर में अलग-अलग स्थानों पर खोले जाएंगे. साथ ही वीक में सातों दिन व 24 घंटे यहां पेमेंट किया जा सकेगा. 

यह भी पढ़़ें : Ram Mandir: अयोध्या में प्रति वर्ष आएंगे 5 करोड़ पर्यटक, ये सेक्टर्स होंगे मालामाल

क्या है उद्देश्य?
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान प्रशासन का मानना है कि अभी तक कर्मचारी मरीजों से ज्यादा पैसा वसूल लेते हैं. इस घूसखोरी पर लगाम लगाने के लिए ये फैसला लिया गया है. ताकि पेमेंट में पारदर्शीता बनी रहे. एम्स के अंदर मौजूद सभी जगहों पर इस स्‍मार्ट कार्ड के जरिए भुगतान किया जा सकेगा. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान द्वारा जानकारी के मुताबिक, 31 मार्च तक ही कैश पेमेंट सुविधा मिल रही है. इसके बाद या तो कार्ड या यूपीआई से ही पेमेंट स्वीकार किया जाएगा. ताकि फर्जीवाड़े पर लगाम लगाई जा सके. साथ ही मरीजों की जेब कटने से भी बच जाए.