logo-image

Ram Mandir: अयोध्या में प्रति वर्ष आएंगे 5 करोड़ पर्यटक, ये सेक्टर्स होंगे मालामाल

Ram Mandir Pran Pratishtha: कुछ ही क्षणों में अयोध्या में राम लला पूरे विधि-विधान से विराज जाएंगे. कार्यक्रम के साक्षी बनने के लिए प्रधानमंत्री मोदी सहित देश व विदेश के तमाम गणमान्य लोग अयोध्या पहुंच चुके हैं.

Updated on: 22 Jan 2024, 10:22 AM

highlights

  • इंतजार हुआ खत्म आज मंदिर में विराज जाएंगे राम लला
  • भारत का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल बनकर उभरेगा अयोध्या
  • कई सेक्टर्स को मिलेगी संजीवनी, रिपोर्ट्स में आए बड़े तथ्य सामने 

नई दिल्ली :

Ram Mandir Pran Pratishtha: कुछ ही क्षणों में अयोध्या में राम लला पूरे विधि-विधान से विराज जाएंगे. कार्यक्रम के साक्षी बनने के लिए प्रधानमंत्री मोदी सहित देश व विदेश के तमाम गणमान्य लोग अयोध्या पहुंच चुके हैं. लेकिन एक रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अयोध्या देश का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल बनकर उभरेगा. यहां प्रति साल 5 करोड़ पर्यटक पहुंचने की उम्मीद  है.  जिससे पूजा सामग्री सहित टूरिज्म आदि सेक्टर्स  में बूम आने की उम्मीद जताई जा रही है. अभी से बड़े-बड़े व्यापारियों ने अभी से वहां होटल व अन्य व्यापार में इंवेस्ट करना शुरू कर दिया है. 

यह भी पढ़ें : प्राण प्रतिष्ठा से बाजार में आया बूम, 1 लाख करोड़ से ज्यादा के कारोबार का अनुमान

इन सेक्टर्स में आएगा बूम
आपको बता दें कि अयोध्या भारत के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक गेमचेंजर साबित होगा.  रिपोर्टस के मुताबिक ''10 अरब डॉलर का मेकओवर अब प्राचीन शहर को एक नींद वाले शहर से एक वैश्विक धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटक हॉटस्पॉट में बदलने के लिए तैयार है,, राम मंदिर निर्माण शुरू होते ही बड़े व्यापारियों ने होटल, एयरलाइंस, हॉस्पिटैलिटी, एफएमसीजी, आदि सेक्टर्स में पैसा इंवेस्ट करना शुरू कर दिया है. फिलहाल अयोध्या में सैंकड़ों की संख्या में होटल व होस्पिटल्स बनकर तैयार भी हो चुके हैं. बताया जा रहा है कि इससे वहां लोगों को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे. 

बढ़ेगा पर्यटन 
आपको बता दें कि अयोध्या में शानदार एयरपोर्ट बनकर तैयार हो चुका है. जिसमें रोजाना 10 लाख लोगों को संभालने की क्षमता है. यही नहीं  इसके अलावा साल 2025 तक यहां 60 लाख यात्रियों को संभालने की क्षमता वाला और एक अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनल बनने की उम्मीद है. साथ ही रेलवे स्टेशन को भी भव्य बनाया जा रहा है. नई टाउनशिप बसाए जाने पर भी काम हो रहा है.1,200 एकड़ की ग्रीनफील्ड टाउनशिप की योजना भी बनाई जा रही है और सड़क कनेक्टिविटी भी बढ़ाई जा रही है.  

30 हजार से ज्यादा नौकरी होंगी जनरेट
रिपोर्ट्स के मुताबिक, अकेले अयोध्या में आने वाले 1 साल में ही 30 हजार से ज्यादा नौकरियां जनरेट होंगी. जिससे वहां के लोगों की बेरोजगारी मिट जाएगी. अयोध्या व आसपास के लोगों को नौकरी के लिए दिल्ली, मुंबई की और रुक नहीं करना पड़ेगा. अपने घर के पास ही वे अपनी आजीविका आराम से चला सकेंगे. ये रोजगार टूरिज्म, होटल्स, पूजा सामग्री, आदि सेक्टर्स में ही मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.