logo-image

प्राण प्रतिष्ठा से बाजार में आया बूम, 1 लाख करोड़ से ज्यादा के कारोबार का अनुमान

Ram Mandir update: इन दिनों पूरा देश राम लला के स्वागत की तैयारियों में जुटा है. सिर्फ चंद घंटों बाद पूरे विधि विधान से राम लला की मूर्ति अयोध्या राम मंदिर में प्रतिस्थापित की जाएगी.

Updated on: 21 Jan 2024, 03:12 PM

highlights

  • हर मार्केट में मनाई जा रही दिवाली, सजाया गया बाजार
  • आंकड़ें के मुताबिक लाखों करोड़ रुपए का हुआ कारोबार
  • 22 जनवरी को होनी है रामलला की प्राण प्रतिष्ठा


 

नई दिल्ली :

Ram Mandir update: इन दिनों पूरा देश राम लला के स्वागत की तैयारियों में जुटा है. सिर्फ चंद घंटों बाद पूरे विधि विधान से राम लला की मूर्ति अयोध्या राम मंदिर में प्रतिस्थापित की जाएगी. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पूरे देश में कई सेक्टर्स का कारोबार में बंपर इजाफा हुआ है. जानकारी के मुताबिक कारोबार 1 लाख करोड़ से भी ऊपर पहुंच गया है.  जिससे व्यापारियों के चेहरे की खूशी साफ देखी जा सकती है. हर और मार्केट दुल्हन की तरह सजाए गए हैं. साथ ही टूरिज्म सहित कई सेक्टर्स कारोबार में तेजी दिखाई दे रही है. 

इन सामानों की हो रही खरीदारी
22 जनवरी के इंतजार में सिर्फ टूरिज्म सेक्टर में ही बूम नहीं आया है, बल्कि पूजा सामग्री, साज-सज्जा, फूल, आदि कारोबार में समृद्धि के पंख लग गए हैं. एक अनुमान के अनुसार देश भर में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा उत्सव को सेलीब्रेट करने के लिए एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार हो चुका है. सिर्फ अयोध्या में ही नहीं बल्कि पूरे देश के हर शहर और गांव में राम लला के स्वागत की पूरी तैयारी की जा रही है. सरकार ने 22 जनवरी को भले ही सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया हो, लेकिन दुकाने पिछले तीन दिनों से रात-दिन खुल  रही हैं. आप रात में 12 बजे भी जाएंगे तो आपको मार्केट जगमग मिलेगा.. 

इन समानों की बढ़ी मांग
व्यापारी नेता दीपक रस्तोगी के मुताबिक 22 जनवरी के दिन दिल्ली में छोटे बड़े 2 हज़ार से ज्यादा कार्यक्रम होंगे. ये आंकड़ा सिर्फ राजधानी दिल्ली है. इसके अलावा पूरे देश 1 लाख के आसपास कार्यक्रम होने का अनुमान है.घरों, बाजारों, मंदिरों एवं अन्य स्थानों की सजावट करने के लिए फूलों की जबरदस्त डिमांड देखने को मिली है. मिट्टी के दीपक, मिठाई की दुकानों पर जबरदस्त भीड़ देखी गई. दिल्ली व उससे सटे यूपी व हरियाणा के शहरों का भी यही हाल है. बाजार में झंडों की बेहद ड़िमांड है. हर रास्ते पर राम के झंडे दिखाई दे रहे हैं. लोग किसी भी कीमत पर झंडे खरीद रहे हैं..