logo-image

Bank Holidays: फरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की लिस्ट

February 2023 Bank Holidays List: बैंक की छुट्टी हर व्यक्ति को प्रभावित करती है. क्योंकि हर व्यक्ति का पैसा बैंक में ही जमा होता है. इसलिए ये जानना जरूरी है कि फरवरी माह में कितने दिन बैंक खुलेंगे और कितने दिन बंद रहेंगे. हालांकि अब बैंक संबंधी ज्या

Updated on: 27 Jan 2023, 07:18 PM

highlights

  • क्षेत्रवार अलग-अलग  होती है बैंक की छुट्टियां 
  • दूसरा और चौथा शनिवार लगाकर फरवरी में कुल 10  दिन बैंक रहेंगे बंद 
  • महाशिवरात्रि सहित कई त्योहारों की वजह से भी रहेगीं बैंक छुट्टी

 

नई दिल्ली :

February 2023 Bank Holidays List: बैंक की छुट्टी हर व्यक्ति को प्रभावित करती है. क्योंकि हर व्यक्ति का पैसा बैंक में ही जमा  होता है. इसलिए ये जानना जरूरी है कि फरवरी माह में कितने दिन बैंक खुलेंगे और कितने दिन बंद रहेंगे. हालांकि अब बैंक संबंधी ज्यादातर काम डिजिटली हो जाता है. लेकिन उसके बावजूद भी किसान-मजदूर और कम पढ़े-लिखे लोगों को बैंक ही पैसे निकालने का एकमात्र माध्यम है. रिजर्व बैंक के मुताबिक फरवरी माह में सिर्फ 18 दिन ही बैंक खुलेंगे. हालांकि बैंक छुट्टी क्षेत्र के हिसाब से अलग-अलग होती है.

यह भी पढ़ें : Bank Strike Alert: SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, 2 दिन हड़ताल पर रहेंगे कर्मचारी

फरवरी में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक  
जानकारी के मुताबिक फरवरी 2023 में बैंक कुल 18 दिन ही खुलेंगे. क्योंकि महाशिवरात्रि से लेकर देश के अलग-अलग राज्यों में त्योहारों की वजह से बैंक छुट्टी रहने वाली है. साथ ही दूसरे और चौथे शनिवार को लगाकर कुल 6 छुट्टियां है. आपको बता दें कि फरवरी माह में ही गुरु रविदास जयंती, लुई-नगाई-नी और शिवरात्रि है. जिसकी वजह क्षेत्रवार बैंक छुट्टी होगी. ज्यादा जानकारी के लिए आप  RBI की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rbi.org.in/ पर जाकर भी छुट्टियों की लिस्ट चैक चैक कर सकते हैं... साथ ही आपको बता दें कि जनवरी में 30 और 31 को बैंक कर्मियों ने हड़ताल रखी है. इसलिए बैंक संबंधी काम समय से निपटाने में ही भलाई है.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: अब यात्रियों को कंफर्म टिकट की परेशानी से मिलेगी मुक्ति, AI सिस्टम हुआ शुरू

ये रही छुट्टियों की लिस्ट 
5 फरवरी- हजरत अली जयंती, गुरु रविदास जयंती
11 फरवरी- दूसरा शनिवार
12 फरवरी- रविवार
15 फरवरी- लुई-नगाई-नी, मणिपुर
18 फरवरी- महाशिवरात्रि
19 फरवरी- छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती
20 फरवरी- राज्य दिवस, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में बैंक बंद रहेंगे