logo-image

Indian Railways: अब यात्रियों को कंफर्म टिकट की परेशानी से मिलेगी मुक्ति, AI सिस्टम हुआ शुरू

Indian Railways AI system: भारतीय रेल (Indian Railways)को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. जिसमें रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं. लेकिन ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की सबसे बड़ी समस्या कंफर्म टिकट होता है.

Updated on: 27 Jan 2023, 06:16 PM

highlights

  • AI सिस्टम से रेलवे की कमाई को भी लगेंगे समृद्धि के पंख 
  • रेलवे ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम का किया सफलता पूर्वक परीक्षण 

नई दिल्ली :

Indian Railways AI system: भारतीय रेल (Indian Railways)को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. जिसमें रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं. लेकिन ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की सबसे बड़ी समस्या कंफर्म टिकट होता है. लेकिन अब रेलवे ने कंफर्म टिकट (confirmed ticket)से पुरी तरह मुक्ति दिला दी है. क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम शुरू होने के बाद कंफर्म टिकट का झंझट ही खत्म हो गया है. रेलवे का AI सिस्टम आपको कंफर्म टिकट दिलाने में पूरी मदद करेगा. यही नहीं इस सिस्टम से रेलवे को काफी राजस्व मुनाफा भी होगा..

यह भी पढ़ें : Holi Special Trains: होली पर यात्रियों को नहीं होगी सीट की परेशानी, रेलवे चलाएगा 3 स्पेशल ट्रेन

कई काम हो जाएंगे आसान 
आपको बता दें कि  इन-हाउस सॉफ्टवेयर शाखा सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम शुरू होने के बाद कंफर्म टिकट की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी.  जानकारी के मुताबिक ट्रेनों में वेटिंग पहले की तुलना में आधी ही रह जाएगी. यही नहीं आईए सिस्टम के बाद खासकर लंबी दूरी की ट्रेनों से विभाग को कमाई भी पहले से ज्यादा होगी. रेलवे अधिकारियों को उम्मीद है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम का ट्रायल सफल हो गया है. बस कुछ ही दिनों में इसे  लागू होने की उम्मीद जताई जा रही है.

रेलवे को होगा ज्यादा मुनाफा 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एआई सिस्टम को यदि लागू कर दिया जाता है तो प्रति वर्ष एक ट्रेन से 1 करोड़ रुपये का राजस्व लाभ होगा. साथ ही यात्रियों के टिकट कंफर्मेशन में भी काफी हद तक फायदा मिल जाएगा. दरअसल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम का एक सफालता पूर्वक परीक्षण किया गया है.  AI मॉड्यूल प्रोसेस पैटर्न में कैसे यात्री ​टिकट की बुकिंग करेंगे. रेलवे अधिकारियों ने  200 ट्रेनों की डिटेल को शामिल किया गया.