News Nation Logo

Alert: मई में कई बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

अगर आपको मई में बैंकों से जुड़े जरूरी काम है, तो आप बैंकों की छुट्टियों (Bank Holiday) के हिसाब से ही घर से बाहर निकले और अपने काम को मैनेज करें.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 25 Apr 2021, 11:22:32 AM
Bank Holiday

साप्ताहिक बंदी के अलावा पांच दिन बंद रहेंगे बैंक मई में. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मई माह में कुल 5 दिन बैंक बंद रहेंगे
  • इसके अलावा कुछ और दिन नहीं होगा काम
  • कोरोना के लिहाज से मई का महीना चुनौतीपूर्ण

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर देश में कहर बरसाए हुए है. ऐसे में इस साल का मई का महीना काफी अहम रहने वाला है. विशेषज्ञों की मानें तो मई के मध्य तक कोरोना अपने चरम पर होगा. ऐसे में देशभर में कोविड-19 गाइडलाइंस (COVID-19 Guidelines) का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा. इस बीच बैंकों के कामकाज घटाने की भी बात चल रही है. बैंकों की संस्था एसएलबीएस ने कई राज्यों से अपील की है कि बैंकों के कामकाज को घटाकर 4 घंटे कर दिया जाए. इन सबके बीच अगर आपको मई में बैंकों से जुड़े जरूरी काम है, तो आप बैंकों की छुट्टियों (Bank Holiday) के हिसाब से ही घर से बाहर निकले और अपने काम को मैनेज करें. छुट्टियों की लिस्ट देखकर आप अपना जरूरी काम निपटा सकते हैं. बता दें कि मई में ईद, अक्षय तृतीया और बुद्ध पूर्णिमा समेत कई त्योहार हैं, इस दिन कई राज्यों में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी.

सभी राज्यों के लिए अलग-अलग नियम
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की बेवसाइट के मुताबिक मई माह में कुल 5 दिन बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं. बता दें कि सभी राज्‍यों में 5 दिन छुट्टी नहीं रहेगी क्‍योंकि कुछ त्‍योहार या उत्‍सव पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना गाइडलाइन का मखौल: बाहुबली की पार्टी में अक्षरा के ठुमके, और...

इस लिस्ट से जानें कब-कब बंद रहेंगे बैंक
1 May 2021 को महाराष्ट्र दिन/मई डे है. इस दिन मजदूर दिवस मनाया जाता है. इस दिन कुछ राज्यों के बैंक बंद रहेंगे. जैसे कि कोलकाता, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, चेन्नई, तिरुवंतपुरम, हैदराबाद, गुवाहटी, इंफाल, बेंगलुरु और बेलापुर.
7 May 2021 को बैंक बंद रहेंगे. इस दिन शुक्रवार है. रमजान का आखिरी जुम्मा नमाज पढ़ा जाएगा. इस मौके पर केवल जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
13 May 2021 को ईद है. ऐसे में इस दिन बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर और तीरुवंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.
14 May 2021 को भगवान श्री परशुराम जयंति/रमजान-ईद और अक्षय तृतीया है. इस दिन शुक्रवार पड़ रहा है. कई शहरों में बैंकों में कामकाज नहीं होंगे.
26 May 2021 को बुद्ध पूर्णिमा है. इस दिन अगरतल्ला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपूर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची और शिमला तथा श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ेंः  मन की बात : कोरोना तूफान ने देश को झकझोर दिया है- पीएम मोदी

इस दिन भी नहीं होंगे कामकाज
बैंक हॉलीडे के अलावा 8 और 22 मई को माह का दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है. इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होंगे. इसके अलावा 2, 9, 16, 23 और 30 मई को रविवार की छुट्टी रहती है.

First Published : 25 Apr 2021, 11:17:46 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.