logo-image

बैंक ग्राहक कृपया ध्यान दें: 28 फरवरी के बाद से अमान्य हो जाएगा इस बैंक का पुराना IFSC CODE

लक्ष्मी विलास बैंक के पूर्व ग्राहकों को 1 मार्च, 2022 से NEFT/RTGS/IMPS के माध्यम से वित्तीय लेनदेनों के लिए नए आईएफएससी (IFSC) का उपयोग करना होगा.

Updated on: 26 Feb 2022, 12:46 PM

highlights

  • 1 मार्च 2022 से केवल नए IFSC CODE के जरिए ही ग्राहक वित्तीय लेन-देन कर पाएंगें
  • रिकरिंग पेमेंट्स, रिसीवेबल्स को नए IFSC CODE के साथ तुरंत अपडेट करवाना होगा

नई दिल्ली:

BANK ALERT: लक्ष्मी विलास बैंक के ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर है. अगर आप भी लक्ष्मी विलास बैंक के खाताधारक हैं तो यह खबर आपके लिए है. इस बैंक के ग्राहकों के लिए वित्तीय लेनदेनों में कुछ नियम बदल रहे हैं. बैंक के खाताधारकों को इन नए नियमों को जान लेना जरूरी है, ताकि आगे वित्तीय कामकाजों में परेशानी ना झेलनी पड़े. जैसा कि जानकारी हो नवंबर 2020 में लक्ष्मी विलास बैंक का सिंगापुर के डीबीएस बैंक में विलय हो गया था. विलय के बाद से लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) की ब्रांच अब डीबीएस बैंक (DBS Bank) ब्रांच के तौर पर काम करती हैं. ऐसे में लक्ष्मी विलास बैंक के पूर्व ग्राहकों को 1 मार्च, 2022 से NEFT/RTGS/IMPS के माध्यम से वित्तीय लेनदेनों के लिए नए आईएफएससी (IFSC) का उपयोग करना होगा. यानि बैंक के खाताधारकों के लिए 28 फरवरी के बाद से पुराना आईएफएससी वित्तीय कामकाजों में अमान्य हो जाएगा.

यह भी पढ़ेंः पत्नी के नाम म्यूचुअल फंड में करें निवेश, रिटायरमेंट पर मिलेगा करोड़ों का फायदा

लक्ष्मी विलास बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन के तहत नए आईएफएससी 25 अक्टूबर 2021 से ही एक्टिव हैं. अभी तक ग्राहकों की सुविधा के लिए नए व पुराने दोनों आईएफएससी को 25 अक्टूबर 2021 से एक्टिव रखा गया था.  हालांकि पुराने आईएफएससी कोड केवल 28 फरवरी 2022 तक ही मान्य रहेंगे. 1 मार्च 2022 से केवल नए आईएफएससी के जरिए ही लेन-देन कार्य हो सकेंगे.

खाताधारक फटाफट निपटा लें ये काम

नई चेकबुक करवानी होगी इश्यू
नोटिफिकेशन में ग्राहकों को सूचना दी गई है कि नए एमआईसीआर कोड (MICR CODE)वाले नए चेकबुक 1 नवंबर 2021 से उपलब्ध हैं. पुराने एमआईसीआर कोड के साथ जारी हो चुके चेक केवल 28 फरवरी 2022 तक मान्य होंगे. वहीं आपको तुरंत अपनी पुरानी चेकबुक को बदलवा कर नई चेकबुक लेनी होगी. क्यों कि यह भी केवल 28 फरवरी तक ही मान्य रहेगी. अगर आप भी इस बैंक के ग्राहक हैं तो तुरंत नए एमआईसीआर कोड वाले चेकबुक इश्यू करा लें.

यह भी पढ़ेंः SBI के ग्राहक ध्यान दें, फोन में सेव है ये नंबर तो तुरंत करें डिलीट

अपडेट करवाना होगा रिकॉर्ड
बैंक ग्राहकों के लिए सूचना है कि वे अपने रिकॉर्ड, रिकरिंग पेमेंट्स और रिसीवेबल्स को नए IFSC कोड के साथ तुरंत अपडेट करा लें. किसी थर्ड पार्टी को जारी किया गया पुराने एमआईसीआर कोड वाला चेक, नए एमआईसीआर कोड वाले चेक से रिप्लेस कर लें. नए चेकबुक के लिए बैंक की ब्रांच विजिट कर सकते हैं. इसके लिए ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग की मदद भी ले सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए ग्राहक कस्टमर केयर नंबर 18602674567 पर भी कॉल कर सकते हैं.  नए IFSC कोड/MICR कोड की पूरी जानकारी के लिए बैंक के ग्राहक बैंक की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.lvbank.com/view-new-ifsc-details.aspx) पर भी विजिट कर सकते हैं.